विश्वकप 2019 से पहले भारतीय टीम खेलेगी 63 बड़े मुकाबले, देखे पूरी सूचि..

0
1423

आजकल सभी टीमे 2019 विश्व कप को नजर मे रखते हुए तैयारियो मे जुट गई है ।सभी टीमे अपनी मजबुती को बढ़ाने मे लगी है तो वही कमजोर पक्ष को जड़ से टीम से निकालने की तैयारी कर रही है । विश्व कप 2019 से पहले भारतीय टीम का बोर्ड यानि बीसीसीआई भी कुछ खास तैयारियो मे जुट गई है ।इस समय भारतीय टीम साउथ अफ्रीका दौरे पर है और अपना शानदार प्रदर्शन कर रही है ।

जुलाई मे भारतीय टीम इंग्लैंड दौरे पर होगी ।विश्व कप 2019 से पहले भारतीय टीम कुल मिलाकर 63 मैच खेलेगी जिसमे से 30 एकदिवसीय मैच होगे, 12 टेस्ट मैच और 21 टी-20 मैच होगे।

भारतीय क्रिकेट का चल रहा मौजूदा सीजन श्रीलंका मे जाकर ही खत्म होगा। भारत-श्रीलंका व बांग्लादेश के बीच ट्राई सीरीज का आयोजन किया जाएगा और इसका पहला मैच 6 मार्च को कोलंबो में भारत और पाकिस्तान के बीच खेला जाएगा। आखिरी मुकाबला 18 मार्च को कोलंबों में खेला जाएगा। इसी के साथ भारत का मौजूदा सीजन खत्म हो जाएगा और 1 अप्रैल से क्रिकेट का नए सीजन की शुरुआत होगी।

भारतीय क्रिकेट टीम अपना नए सीजन की शुरुआत अफगानिस्तान के साथ बेंगलुरू में करेगी।बैंगलूरू के चिन्नास्वामी स्टेडियम में अफगानिस्तान के साथ भारतीय टीम एक टेस्ट मुकाबला खेलेगी । जिसका आयोजन 14 जून से 18 जून तक होगा। इसके बाद टीम आयरलैंड के दौरे पर जाएगी, जहां पर भारतीय टीम 2 टी- 20 मैच खेलेगी। पहला टी-20 मैच 27 जून को डबलिन में खेला जाएगा तो वही दूसरा टी-20 मैच भी  द विलेज डबलिन में खेला जाएगा।

विश्वकप के लिहाज से भारतीय टीम के लिए यह अहम होगा कि इंग्लैंड की पिचों को अच्छी तरह से समझा जाए। ढाई महीने के दौरे में दोनों देशों के बीच तीन वनडे मैच,तीन टी-20 मैच व पांच टेस्ट मैच खेले जाएंगे। इंग्लैंड दौरा 3 जुलाई को शुरू होगा और 11 सितंबर को खत्म होगा। इसके बाद भारत 9 वनडे मैचों वाले एशिया कप में भाग लेगा । हालांकि इसके लिए तारीख और जगह का चुना नहीं किया गया हैं।

इंग्लैंड दौरे के बाद वेस्ट इंडीज़ की टीम भारतीय सरजमी पर अपना कदम रखेगी ।भारत और वेस्ट इंडीज के बीच 5 वनडे मैच ,2 टेस्ट मैच और 3 टी-20 मैच खेलेगी । इसके बाद बारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए निकल पड़ेगी।यह दौरा नवंबर और दिसंबर मे खेला जाएगा जिसमे 3 वनडे और 3 टी-20 मैच सम्मिलित है ।

इसके बाद भारतीय टीम न्यूजीलैंड दौरे के लिए निकल जाएगी और यहा पर पांच वनडे मैच और पांच टी-20 मुकाबले खेले जाएगे ।भारतीय टीम का आगामी सीज़न ऑस्ट्रेलिया और जिम्बाब्वे की सीरिज के साथ खत्म होगा।न्यूजीलैंड दौरे के बाद ऑस्ट्रेलिया भारत आएगी और 5 वनडे और 3 टी-20 मैच खेलेगी।इसके बाद जिम्बाब्वे के साथ भारत सिर्फ तीन टी-20 मैच खेलेगी ।