डिविलियर्स को धूल चटा विराट बने दुनिया के नंबर 1 वनडे बल्लेबाज़

0
1273

सभी को जिस क्षण का इंतजार था वह आ ही गया , भारत और साउथ अफ्रीका के बीच पहला वनडे शुरु हो चुका है ।सभी प्रशंसक टेस्ट श्रंखला खत्म होने के बाद बहुत ही बेसब्री से इंतजार कर रहे थे, सभी प्रशंसक देखना चाहते है कि किस प्रकार भारत साउथ अफ्रीका से टेस्ट श्रंखला का हार का बदला लेना चाहती है ।आप सब की जानकारी के लिए बता दे कि साउथ अफ्रीका ने भारत को टेस्ट श्रंखला मे 2-1 से मात दी थी।

शिखर धवन ने भी शानदार बल्लेबाजी की ओर अर्धशतक जड़ा और धवन अपनी अच्छी फोर्म मे चल रहे थे परंतु 76 रन पर आउट हो गए।शिखर धवन का साथ कोहली ने बखूबी निभाया और हम सब जानते है कोहली भी अपनी फोर्म मे चल रहे है । कोहली ने पहले एकदिवसीय मैच मे शानदार 33वा शतक जड़ा था।

दूसरे एकदिवसीय मैच की बात करे तो कोहली 46 रन पर नाबाद रहे थे ।तीसरे एकदिवसीय मैच मे एक बार फिर कोहली ने अपनी क्लास दिखाई है ।कोहली ने अपने करियर का 34वा शतक जड़कर एक बार फिर सबको प्रभावित किया है ।

कोहली ने हवाई फायर नही की , परंतु इन्होने अपनी टैकनिक से मैदान के साथ साथ खेले।इन्होने अपने शतक तक 7 बाउंड्री मारी थी ।जेपी डुमिनि के 40 वे ओवर मे कोहली ने अपना शतक लगाया था।कोहली मैच के अंत में 160 रन पर नाबाद रहे।

इसी बीच आईसीसी ने वनडे रैंकिंग जारी की है, जिसमे देश के लिए खुशखबरी आई है ।इस आईसीसी वनडे रैंकिंग मे भारतीय कप्तान विराट कोहली अधिक अंक के साथ शीर्ष स्थान पर मौजूद है ।वही अगर बात की जाए टेस्ट बल्लेबाजी’ रैंकिंग की तो यह दूसरे स्थान पर मौजूद है ।टेस्ट क्रिकेट’ मे भारतीय जप्तान विराट कोहली 6 दोहरा शतक लगाने वाले पहले कप्तान बन गए है ।

रैंकिंग                  खिलाड़ी                    अंक 

1                    विराट कोहली                 876

2                    एबी डीवीलियर्स               872

3                    डेविड वार्नर                   823

4                    रोहित शर्मा                    816

5                    बाबर आजम                  813

6                    क्विंटन डी कॉक               808

7                    जो रूट                        808

8                    केन विलियम्सन                777

9                    फाफ डू प्लेसी                 773

10                  हाशिम अमला                 766