कुलदीप-चहल सहित फाफ डू प्लेसी ने डरबन में बनाये कई यूनिक रिकॉर्ड

सभी को जिस क्षण का इंतजार था वह आ ही गया , भारत और साउथ अफ्रीका के बीच वनडे श्रंखला शुरु हो चुकी है ।सभी प्रशंसक टेस्ट श्रंखला खत्म होने के बाद बहुत ही बेसब्री से इंतजार कर रहे थे, सभी प्रशंसक देखना चाहते है कि किस प्रकार भारत साउथ अफ्रीका से टेस्ट श्रंखला का हार का बदला लेना चाहती है ।आप सब की जानकारी के लिए बता दे कि साउथ अफ्रीका ने भारत को टेस्ट श्रंखला मे 2-1 से मात दी थी।

पहला वनडे डरबन मे खेला जा रहा है, जिसमें साउथ अफ्रीका के कप्तान फाफ डू प्लेसिस ने पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है ।इस समय साउथ अफ्रीकन बल्लेबाजो की हवा टाईट दिख रही है । साउथ अफ्रीका का पहले बल्लेबाजी करना काफी हद तक गलत साबित हो रहा है ।

मैच शुरु होने से पहले उम्मीद की जा रही थी कि भारतीय टीम तीन तेज गेंदबाजो के साथ खेलेगी, परंतु भारतीय कप्तान विराट कोहली ने अपने दो युवा भरोसेमंद स्पिनरो को खिलाया है । यह निर्णय काफी हद्तक सही लग रहा है क्योकि चहल और कुलदीप यादव की जोड़ी वही कमाल कर रही है जो पहले अश्विन और जडेजा की जोड़ी किया करती थी ।

कुलदीप यादव बहुत ही अच्छी लय मे चल रहे है और इन्होने इस मैच मे शानदार गेंदबाजी का नजारा दिखाया है ।एक बार फिर कुलदीप यादव ने दिखा दिया है कि वह भारतीय टीम के बहुत ही महत्तवपूर्ण खिलाड़ी है ।

यकीन मानो तो भारत के दोनो स्पिन गेंदबाजो ने अपनी करिश्माई गेंदबाजी का नजारा दिखाया है ।साउथ अफ्रीका के बल्लेबाज इनके आगे टिकने मे असमर्थ हो रहे है।कोहली और रहाणे की बड़ी साझेदारी की बदौलत भारतीय टीम ने आसानी से 6 विकेट से मैच को अपने नाम कर लिया।कोहली ने इस मैच मे 33 वा शतक जड़ा।

आइए नजर डालते है इस मैच के रिकॉर्डस पर :-

कुलदीप यादव 

भारतीय खेमे के युवा चाइनामैन ने कल खेले गए मैच मे अपना सर्वश्रेष्ठ योगदान दिया है , इन्होने 10 ओवर मे कुल मिलाकर’ 3 विकेट का पतन किया है ।यह इनका वनडे करियर मे सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है और इसी के साथ साउथ अफ्रीका मे यह प्रदर्शन अब तक का सबसे बेहत प्रदर्शन है ।

कुलदीप और चहल का शानदार रिकॉर्ड

साउथ अफ्रीका की जमीन तेज गेंदबाजो के लिए बनी है , ऐसा कहा जाता था ।2009 के बाद इस वनडे मैच मे पहली बार ऐसा हुआ है कि मेहमान टीम के स्पिनरो ने 5 विकेट हासिल किए है ।इससे पहले ज़िम्बाबवे के स्पिनर’ ने वनडे मे यह कारनामा करके दिखाया था।

डु प्लेसिस के लिए लकी है फरवरी  

डरबन मे खेले गए मैच मे डु प्लेसिस ने 120 रनो की पारी खेली है , जहा एक ओर अन्य बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजो कि फिरकी को समझ नही पा रहे थे।वही दूसरी ओर फाफ डू प्लेसिस आसानी से खेलते हुए दिखाई दे रहे थे।फरवरी 2017 में भी फाफ डू प्लेसिस ने डरबन के मैदान पर दो शानदार श्हतक लगाए थे।