आईपीएल नीलामी में मिले करोड़ो रुपए फिर भी ‘गंभीर’ और ‘युवराज’ को हुआ करोड़ो का नुकसान.

आईपीएल यानि की इंडियन प्रीमियर लीग का सीजन 11 की नीलामी की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। बेगलूरू में हुई इस नीलामी में 169 खिलाड़ी खरीदे गए, जिसमें से सबसे ज्यादा भारतीय खिलाडी शामिल हैं। आईपीएल के इतिहास में पहली बार नेपाल का भी एक खिलाड़ी बिका। सभी आठों टीमों ने अपने लिए एक से बढ़कर एक धुंरधर खिलाड़ी चुनें।

इन खिलाड़ियों में से सबसे ज्यादा 113 भारतीय खिलाड़ी थे। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के 17 खिलाड़ी बिके, इंग्लैंड और द.अफ्रीका के 8-8 खिलाड़ियों को खरीदा गया, न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज के 7-7 खिलाड़ियों को खरीदा। अफगानिस्तान के 4 और बांग्लादेश और श्रीलंका के 2-2 खिलाड़ी बिके। पहली बार नेपाल का एक खिलाड़ी भी बिका।

इन सभी खिलाड़ियों मे कुछ ऐसे खिलाड़ी भी है जिन्हे पिछले सीज़न के मुकाबले इस सीज़न मे कम पैसो मे खरीदा गया है ।इनकी इस रक़म मे गिरावट की वजह से कुछ खिलाड़ियों को नुकसान हुआ है । आज हम ऐसे ही कुछ खिलाड़ियों के बताना चाहेगे जो इस सीज़न की नीलामी मे बिक तो गए परंतु फिर भी यह घाटे मे है :-

  • गौतम गंभीर

पिछले सीज़न तक गौतम गंभीर कोलकत्ता नाईट राइडर्स के कप्तान थे। परंतु इस सीज़न गंभीर को दिल्ली डेयरडेविल्स ने खरीदा है, इनकी कीमत इस बार 2.8 करोड़ लगी ।जबकि पीछले सीज़न मे इनकी कीमत 12.5 करोड़ थी । इस हिसाब से देखा जाए तो गंभीर को लगभग 9.7 करोड़ का घाटा हुआ है ।

  • डेविड मिलर

डेविड मिलर को इस बार फिर किंग्स इलेवन पंजाब नए राईट टू मैच के तहत खरीदा है, इस बार इन्हे 03 करोड़ की बोली मे खरीदा गया है ।जबकि पिछले सीज़न इनका प्राइस 12.5 करोड़ था। इस हिसाब से देखा जाए तो इन्हे इस बार 9.5 करोड़ का घाटा हुआ है ।

  • शिखर धवन

भारतीय सलामी बल्लेबाज शिखर धवन को इस बार फिर हैदराबाद ने राइट टू मैच के तहत अपनी टीम मे शामिल किया है ।पिछले सीज़न शिखर धवन को 12.5 करोड़ मिलते थे , परंतु अब इन्हे हैदराबाद ने 5.2 करोड़ मे टीम मे शामिल किया है ।इनको कुल मिलाकर 7.3 करोड़ रुपयो का घाटा हुआ है ।

  • अजिंक्य रहाणे

भारतीय सलामी बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे को एक बार फिर राजस्थान रॉयल्स ने खरीदा है ।इससे पहले इन्हे 9.5 करोड़ मिलते थे, परंतु अब इन्हे राजस्थान रॉयल्स ने 4 करोड़ रुपयो मे खरीदा है ।इनके घाटे की बात करे तो इन्हे कुल मिलाकर 05.5 करोड़ का घाटा हुआ है ।

  • शेन वॉट्सन

ऑस्ट्रेलिया के स्टार ऑलराउंडर शेन वॉटसन को इस बार नई टीम ने खरीदा है, इनको इस बार चेन्नई सुपर किंग्स ने 04 करोड़ रुपयो मे खरीदा है ।जबकि जब तक यह बैंगलोर मे थे तब तक इन्हे 09.5 करोड़ मिलते थे।इन्हे इस बार 5.5 करोड़ रुपयो का घाटा हुआ है ।

  • क्रिस गेल

इस नीलामी मे बहुत ही हैरान कर देने वाली बात थी कि इनके ऊपर कोई भी टीम दांव खेलने को तैयार नही थी ।परंतु आखिर मे आकर गेल को एक नई टीम मिल ही गई और किंग्स इलेवन पंजाब ने इन्हे 2 करोड़ मे खरीद लिया।क्रिस गेल को 2017 के सीज़न में 07.5 करोड़ मे खरीदा गया था,जिस हिसाब से इन्हे पूरे 5.5 करोड़ रुपयो का घाटा हुआ है ।

  • युवराज सिंह

भारतीय स्टार खिलाड़ियों मे से एक युवराज सिंह को इस बार इनकी होम टीम किंग्स इलेवन पंजाब ने 2 करोड़ रुपयो मे खरीदा है ।इससे पहले यह हैदराबाद के लिए खेलते थे और इन्हे 07 करोड़ मिलते थे।इन्हे इस बार कुल मिलाकर 5 करोड़ का घाटा हुआ है ।

  • कीरोन पोलार्ड

वेस्ट इंडीज़ के पॉवर हिटर पोलार्ड को राइट’ टू मैच के तहत मुंबई इंडियंस ने 5.4 करोड़ रुपयो मे खरीदा है।इससे पहले इन्हे 9.5 करोड़ मिलते थे और इस हिसाब से इनको इस बार 4.1 करोड़ का घाटा हुआ है ।

  • हरभजन सिंह

ऑफ़ स्पिनर हरभजन सिंह को इस बार चेन्नई सुपर किंग्स ने बेस प्राइस 2 करोड़ रुपयो मे खरीदा है ।पिछले सीज़न मे यह मुंबई इंडियंस के लिए खेलते थे जहा इन्हे 05.5 करोड़ मिलते थे।इन रकम को देखते हुए यह इस बार 3.5 करोड़ के घाटे मे नजर आ रहे है ।

  • फाफ डु प्लेसिस 
(PTI4_17_2016_000160B)

फाफ डु प्लेसिस को पहले दिन तो किसी ने खरीदा नही था ,परंतु दूसरे दिन इन्हे इनकी टीम चेन्नई सुपर किंग्स ने 1.6 करोड़ मे खरीद लिया था।पिछले सीज़न मे इन्हे 04 करोड़ मिलते थे , तो इस हिसाब से 2.4 करोड़ का घाटा हुआ।