भारत और साउथ अफ्रीका के बीच दूसरा टेस्ट मैच भारत की शर्मनाक हार के साथ खत्म हो चुका है , यह हार बेहद ही शर्मनाक थी । पहले टेस्ट मैच हारने के बाद यह उम्मीद जताई जा रही थी कि भारत पल्टवार करेगा , परंतु ऐस बिल्कुल नही हुआ ।ऐसा लग रहा था मानो भारत अपने बेसिक गेम को ही भूल गया है, खासतौर पर बल्लेबाज।

इस साल की शुरुआत से ही भारतीय गेंदबाज तो अपनी लय मे दिख रहे है परंतु भारतीय बल्लेबाज बेहद ही खराब फॉर्म से जूझ रहे है । ऐसा लग रहा है कि यह प्रोफेशनल क्रिकेटर नही , कोई युवा क्रिकेटर खेल रहे हो।भारतीय बल्लेबाज साउथ अफ्रीकन पिच पर ऐसे जूझ रहे है जैसे कि वह पहली बार बल्लेबाजी कर रहे हो ।

हम सब जानते है कि भारतीय कप्तान विराट कोहली अपनी बल्लेबाजी मे आक्रामक तो है ही, साथ मे यह मैदान पर भी काफी आक्रामक रहते है ।इनकी आक्रामकता दर्शको को तो लुभाती है परंतु विपक्षी टीम को उकसाती है ।विराट कोहली बहुत ही उच्च श्रेणी के बल्लेबाज है, इन्होने पहली पारी मे शतक जड़ कर यह साबित कर दिया है ।

इसी बीच एक ओर नया तेज गेंदबाज भारतीय टीम से जुड़ने के लिए तैयार है। यह तेज गेंदबाज दिल्ली टीम की ओर से खेलता है इसका नाम है नवदीप सैनी।कहा जा रहा था कि इन्हे साउथ अफ्रीका मे सिर्फ नेट्स मे गेंदबाजी करवाने के लिए बुलाया गया है परंतु ऐसा नही है इन्हे इनके घरेलू क्रिकेट मे शानदार प्रदर्शन करने पर भारतीय टीम का भविष्य देखा जा रहा है।

नवदीप सैनी और शार्दुल ठाकुर दोनो को ही 24 जनवरी से शुरु होने वाले टेस्ट मैच से पहले ही जोहंसबर्ग बुलाया गया है।टीम से जुड़े कुछ सूत्रो ने कहा है कि ‘‘सैनी को शामिल करना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह तेज गेंदबाजी विभाग में रोटेशन और भावी प्रयोग को देखकर किया गया है। इनके नाम पर हाल ही में चयन समिति की बैठक में चर्चा हुई थी और यह भारतीय टीम में जगह बनाने के करीब है। ये इनकी तेज गेंदबाजी को परखने का मौका है। हो सकता है कि भविष्य में इन्हे टीम में शामिल किया जाए।’’ 

सैनी ने इस रणजी सत्र के दौरान 30 से अधिक विकेट प्राप्त की थी और सेमिफाइनल मे इन्होने बंगाल की बल्लेबाजी को बहुत बड़ा झटका दिया था।श्रंखला एक आखिरी मैच के लिए अभ्यास की शुरुआत रविवार से होगी ।