कल के मैच में इतना बड़ा सदमा झेलने के बाद, आखिरकार ‘Kohli’ के लिए आई खुशखबरी…

भारत के वर्तमान कप्तान विराट कोहली विश्व के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजो मे से एक है, इन्होंने अपनी बल्लेबाजी के प्रदर्शन से कई दिग्गज बल्लेबाज़ों के रिकॉर्ड को पछाड़ा है जो सराहनीय है । कप्तान विराट कोहली का नाम ना ही इनकी बल्लेबाजी से विख्यात है बल्कि इनकी आक्रामक कप्तानी की वजह से भी विख्यात है , सिर्फ इतना ही नही यह मैदान पर भी काफी आक्रामक रहते है ।

यह विश्व मे इतने कुविख्यात है कि लोग इनकी सराहना करने सें नहीं चूकते , इन्होने अपने कई रिकॉर्ड से सबको अचंभित किया है , और अब तो क्रिकेट विशेषज्ञों का यह मानना है कि वर्तमान मे विराट कोहली का कोई मुकाबला नही कर सकता । विराट कोहली हर बार यह साबित करते हुए आ रहे है कि उनके बारे मे जो लोग कह रहे है वह गलत नही कह रहे ।

साल 2017 की बात की जाए तो वह क्रिकेट की बेहतरीन फोर्म मे नजर आ रहे थे और इसी फोर्म के चलते यह साल 2017 में सबसे ज्यादा रन बनाने कि लिस्ट मे शीर्ष स्थान पर है ।यह अपनी गेम को दिन पर दिन बेहतर से बेहतर बनाते जा रहे है ।

हम सभी जानते है कि इनकी आजकल सचिन तेंदुलकर से तुलना की जा रही है , सचिन विश्व के महान बल्लेबाज है , जिन्होने सारे विश्व जगत को अपनी बल्लेबाजी से प्रभावित किया था । सचिन तेंदुलकर के नाम कई विश्व रिकॉर्ड है जिसे तोड़ना बहुत मुश्किल है | परंतु जिस हिसाब से विराट कोहली बल्लेबाजी कर रहे है उस हिसाब से लगता है कि विराट कोहली आने वाले कुछ सालो मे सचिन तेंदुलकर के सबसे अधिक शतक के रिकॉर्ड को तोड़ ही देगे ।

अब साल 2018 की पहली टेस्ट श्रंखला मे कोहली को मुँह की खानी पड़ी है, बतौर कप्तान इनकी यह पहली हार है ।श्रंखला गंवाने के बाद भी कोहली के लिए खुशखबरी है और झूमने का मौका है।आप सभी की जानकारी के लिए बता दे कि आईसीसी ने कोहली को साल 2017 का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के लिए चुना है ।इन्हे आईसीसी वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर का अवॉर्ड भी दिया गया है ।इसी के साथ साथ साल 2017 मे भारतीय टीम का प्रदर्शन देखते हुए विराट कोहली को आईसीसी वनडे और टेस्ट का कप्तान भी चुना गया है ।

साल 2017 में विराट कोहली ने 25 मैचो मे 1347 रन बनाए है , जबकि इनके पीछे चल रहे जो रुट ने 19 मैचो मे 983 रन बनाए है । हालांकि रूट कोहली से रन मे कई पीछे है पर बात यह है कि अब इस साल रूट कोई भी एकदिवसिय मैच नही खेलेगा ।

अब तक हर साल की बात कि जाए तो विराट ने 2011 मे 1381 , 2012 मे 1026 , 2013 मे 1268 , 2014 मे 1054 रन बनाए है और पिछले दो सालो से यानि 2015 और 2016 मे वह हजार के आँकड़े छूने मे नाकामयाब रहे । बात की जाए हर साल हजार रन बनाने का रिकॉर्ड यह रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम है जिन्होने सात बार हजार से ज्यादा रन बनाए है ।

स्टीव स्मिथ को आईसीसी ने टेस्ट क्रिकेटर ऑफ़ द ईयर का अवॉर्ड भी दिया गय है।स्टीव स्मिथ ने 2017 मे 16 टेस्टमैच खेलते हुए 78 की औसत से 1875 रन बनाए है ।

पाकिस्तान के तेज गेंदबाज हसन अली को आईसीसी ईमर्जिंग प्लेयर ऑफ द ईयर घोषित किया है ।हसन अली ने 18 वनडे मैचो मे 45 विकेट लिए है ।

बात की जाए टी-20 की तो भारतीय लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल का सबसे अच्छा प्रदर्शन रहा है , जिसकी वजह से इन्हे टी-20 मे अच्छा प्रदर्शन करने पर अवॉर्ड मिला है ।

अफगानिस्तान के युवा गेंदबाज राशिद खान को एसोसिएट देशो का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर का अवॉर्ड मिला है।इन्होने साल 2017 मे कुल मिलाकर 60 विकेट अपने नाम किए है ।