बड़ा खुलासा: वीरेंद्र सहवाग ने बताए वो 4 नाम जिन्हे ‘Kings XI Punjab’ राइट टू मैच का उपयोग कर खरीदेगी

0
1041

भारत मे क्रिकेट का सबसे बड़ा मंच है आईपीएल , जिसमे कई खिलाड़ियों ने अपनाई टैलेंट को उभार कर सबके सामने रख दिया है और यह ऐसा मंच है जहा परफॉर्म करने पर भारतीय टीम मे जगह मिल सकती है। आईपीएल के हर साल नया संस्करण होता है , इस नए संस्करण के साथ कुछ ना कुछ टीमो मे बदलाव आते ही है और इस नए संस्करण के साथ कुछ ना कुछ रोमांच जरुर आता है ।

आईपीएल ने ना ही युवा क्रिकेटर को तलाशा है , बल्कि आईपीएल की वजह से ही बॉलीवुड और क्रिकेट के बीच एक अच्छा रिश्ता कायम हुआ है । पंजाब की टीम , यानी किंग्स 11 पंजाब टीम की मालकिन प्रिटी ज़िंटा है । इन्होने बॉलीवुड मे भी अपने प्रदर्शन से सबको प्रभावित किया था।

जब आईपीएल मे पंजाब टीम की मालकिन बन गई तब भी इन्होने सबको प्रभावित किया था। जब जब इनकी टीम का मैच होता था , तब तब यह मैदान पर अपनी उपस्थिति को जरुर जाहिर करती थी।हालाँकि किंग्स इलेवन पंजाब की टीम इन 10 आईपीएल मे एक बार’ भी जीत नही पाई।

4 जनवरी को आईपीएल की सभी टीमो ने उन खिलाड़ियों का ऐलान किया जिनको वह इस साल होने वाले आईपीएल के लिए रिटेन करना चाहते है ।

हर जगह इस बात को लेकर एक सस्पेंस छाया हुआ था ,आखिरकार कल इस बात का खुलासा हो ही गया।कुछ नामो का हमने अनुमान लगाया हुआ था और कुछ नामो के नाम सुनकर हम सभी चौक गए थे। कुछ ऐसे नाम जिसकी वजह से क्रिकेट प्रशंसक बहुत ज्यादा चौक गए थे जैसे कि कोलकत्ता नाइट राइडर्स के एंड्रे रसेल , जिसकी कीसी ने भी उम्मीद नही लगाई थी ।

कोलकत्ता टीम आ ऐलान सबसे ही चौकाने वाला था, टीम ने एंड्रे रसेल और सुनील नरयान को रिटेन किया , हालांकि कोलकत्ता ने गौतम गंभीर को रिटेन ना करके सबको चौकाया है ।हालांकि चेन्नई सुपर किंग्स ने अपने तीन नामी खिलाड़ी को रिटेन किया है , सुरेश रैना , महेंद्र सिंह धोनी और रवींद्र जडेजा को ।

सनराइज़र्स हैदराबाद की बात करे तो इन्होने डेविड वार्नर और भुवनेश्वर कुमार को रिटेन किया है मुंबई इंडियंस ने रोहित शर्मा , बुमराह और हार्दिक पंड्या को रिटेन किया है । पंजाब की बात करे तो इस टीम ने 10 सालो मे एक भी टाइटल नही जीता है , इन्होने सिर्फ भारतीय ऑल राउंडर अक्सर पटेल को रिटेन किया है ।दिल्ली ने भी अब तक दस सीज़न मे ज्यादा खास प्रदर्शन नही किया है , दिल्ली की टीम ने क्रिस मॉरिस, ऋषभ पंत और श्रेयस अय्यर को रिटेन किया है ।

रजस्थान रॉयलस ने भी पंजाब की तरह सिर्फ एक खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ को ही रिटेन किया है ।वही अगर हम बात करे बैंगलोर की टीम की तो इन्होने सबसे महँगा खिलाड़ी विराट कोहली के रुप मे रिटेन किया है । कोहली के अलावा डिविलियर्स और सरफराज़ खान को लिया है ।

अब नीलामी की प्रक्रिया 27 और 28 जनवरी को होगी और इस नीलामी मे किंग्स इलेवन पंजाब अपना दांव खेलना चाहेगी ।माना जा रहा है कि इस बार की नीलामी मे पंजाब टीम सबसे बेहतरीन खिलाड़ियों की ओर अपना रुख पल्टेगी।

आज यानि 15 जनवरी 2018 को भारतीय सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने किंगस इलेवन पंजाब के लिए फेसबुल लाइव किया , जिसमे इन्होने बताया कि किन 4 खिलाड़ियों के लिए यह राइट टू मैच का दांव खेलेगे।वास्तव मे यह प्रश्न वीरेंद्र सहवाग के एक प्रशंसक ने पूछा था कि वह किन खिलाड़ियों के तहत राइट टू मैच का फॉर्मूला अपनाएगे।

सहवाग ने इस बात का जवाब दिया कि हम राईट टू मैच कार्ड में दो भारतीय के रूप में दो शर्मा (इशांत शर्मा, संदीप शर्मा ) को रिटेन कर सकते है और रिद्धिमान साहा को रिटेन कर सते हैवही विदेशी खिलाड़ी के रूप में हम मिलर, मैक्सवेल या अमला किसी को भी रिटेन कर सकते है यह भी निर्भर करेगा, कि उनका प्राइज नीलामी में कितना जाता है |”

आरूष बान के एक प्रशंसक ने पूछा कि आईपीएल का सबसे महंगा खिलाड़ी कौन हो सकता है , तो इसके जवाब में सहवाग ने कहा कि मुझे लगता है कि कोई ऑलराउंडर सबसे महंगा बिकेगा, जैसे बेन स्टोक्स हो ड्वेन ब्रावो हो या क्रिस लिन हो या भारतीय में उनादकट हो या युज्वेंद्र चहल हो मुझे लगता है कि यह खिलाड़ी काफी महंगे जायेंगेलेकिन जो एक खिलाड़ी मुझे सबसे महंगा लगता है वह बेन स्टोक्स है|

वैस यह निर्भर करता है फ्रेंचाइजीयों की इगो पर भी, क्योंकि अगर किसी खिलाड़ी पर दो फ्रेंचाइजीयों की इगो टकरा जाती है तो उस खिलाड़ी का भाव बढ़ जाता है ऐसे पहले दिनेश कार्तिक और युवराज सिंह के ले लिए हो चुका है

Posted by Virender Sehwag on 14 ಜನವರಿ 2018

इसी बीच सहवाग के स्कूल के बारे मे भी एक प्रशंसक ने पूछा तब इन्होने कहा कि मेरे स्कूल में एजुकेशन और स्पोर्ट्स दोनों में ही बहु ध्यान दिया जाता है मेरे स्कूल में इंटरनेशनल स्पोर्ट्स सुविधाये है जैसे कि क्रिकेट फुटबॉल, टेनिस सभी की सुविधा बहुत शानदार है और सभी अंतर्राष्ट्रीय सुविधाओं से लैस है मेरे स्कूल में इनोवेशन भी है मैंने अपने स्कूल में बच्चों को मोटिवेट करने के लिए सचिन तेंदुलकर, एम एस धोनी, युवराज सिंह, जहीर खान, वीवीएस लक्ष्मण को बुलाया था|”