आश्विन ने किया एक बड़ा खुलासा कि आखिर क्यों जडेजा को नहीं दे रहे कोहली टीम में जगह.

0
1121

दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन के अंत तक भारत का स्कोर 183 रन पर 5 विकेट था जिसमे सबसे अच्छी बात यह थी की भारतीय कप्तान विराट कोहली 85 रन बनाकर क्रीज़ पर मौजूद है और इनके साथ साथ भारतीय टीम के सफल ऑल राउंडर हार्दिक पंड्या भी मौजूद है । अब तीसरे दिन के खेल के लिए रणनीति बनाते हुए भारत यही सोचेगा कि वह पूरा दिन खेले और ज्यादा से ज्यादा रन बनाए।

जब साउथ अफ्रीका बल्लेबाजी करने उतरी थी तब उनका स्कोर 269 रन पर 6 विकेट थी और दूसरे दिन साउथ अफ्रीका अपने इस स्कोर मे महज 66 रन  ही जोड़ सके यानि साउथ अफ्रीका का स्कोर कुल मिलाकर 335 रन ही बन सका। भारत की ओर से सबसे ज्यादा विकेट ऑफ स्पिनर रविंचंद्रन अश्विन ने ली ।

हालाँकि साउथ अफ्रीका की पिच स्पिनिंग ट्रैक नही होता पर फिर भी इन्होने शानदार प्रदर्शन करते हुए साउथ अफ्रीका के चार बल्लेबाजो को अपनी फिरका का शिकार बनाया।

भारत की बल्लेबाजी की शुरुआत ज्यादा खास नही हुई और के एल राहुल ने जल्द ही अपनी विकेट साउथ अफ्रीका के गेंदबाजो को दे दी थी । इसके बाद साउथ अफ्रीका की चीते जैसी तेजी की बदौलत दूसरी विकेट लेने मे भी जल्दी कामयाब हुए , यह विकेट चेतेश्वर पुजारा के नाम थी । इसके बाद क्रीज़ पर मुरली विजय और विराट कोहली टिके रहे।

पर अर्धशतकीय साझेदारी के बाद मुरली विजय ने भी अपनी विकेट गंवा दी जिसके बाद, रोहित शर्मा क्रीज़ पर आए और रोहित शर्मा इस बार भी कुछ नही कर पाए और सस्ते मे ही निपट गए।रोहित शर्मा के बाद पार्थिव पटेल आए वो भी 19 रन बनाकर आउट हो गए थे।

इस मैच मे हमने भारतीय टीम मे तीन बदलाव देखने को मिले थे जिसमे से एक तो आश्चर्यजनक था, वह था भुवनेश्वर कुमार का बदलाव।भुवनेश्वर कुमार ने पहले टेस्ट मैच मे शानदार गेंदबाजी करवाई थी जिसकी बदौलत भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका की टीम पर दबाव बनाकर रखा था।

ऐसे मे एक ओर मुद्दा सामने आया है कि इस स्पिनिंग ट्रैक पर जडेजा को क्यों नही खिलाया गया , वाक्य मे ही यह बहुत बड़ा प्रश्न है क्योँकि हम देख सकते है कि अश्विन ने किस तरह साउथ अफ्रीकन बल्लेबाजो को अपनी फिरकी मे फसाया था।

रिपोर्टस के मुताबिक अश्विन ने हालिया आँकड़ों को देखते हुए कहा कि “मुझे इस पिच पर खेलने का एक्सपीरियंस नहीं है तो उस हिसाब से मैं अपनी तरफ से शानदार प्रदर्शन करने की कोशिश में हूँ। पिच काफी अच्छी रही गेंद स्पिन हो रही थीं, लेकिन बाद में बाउंस होने लगी जिससे की गेंदबाजों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा। तो वहीं जडेजा की बात करते हुए अश्विन ने जुदा अंदाज में जवाब दिया कि दूरदर्शीता काफी अध्यापक होती है।

आगे बढ़ते हुए अश्विन ने कहा कि “पांड्या ने एक अच्छा कमबैक दिलाया है और इसके साथ ही हमारी शानदार वापसी हुई है। तो वहीं अब हम लोग भी काफी मेहनत कर रहे हैं और अगले मैच में इससे बेहतर प्रदर्शन करने की कोशिश करेंगे”|