भारत को मिला एक और भुवनेश्वर कुमार… गोली की रफ़्तार से फेकता है गेंद..

जहा एक तरफ भारत और साउथ अफ्रीका के बीच पहला टेस्ट मैच की जंग चल रही है वही दूसरी ओर 13 जनवरी से शुरु होने वाला है अंडर 19 विश्व कप जिसमे भारतीय टीम की कमान संभाली है पृथ्वी शॉ ने ।पृथ्वी शॉ के अलवा ऑस्ट्रेलिया के कप्तान जैसन सांघा और अफगानिस्तान के ऑफ स्पिनर मुजीब जादरान के ऊपर भी सबकी नजर गढ़ी रहेगी ।

आईसीसी ने उन खिलाड़ियों की लिस्ट जारी की थी जो अंडर 19 विश्व कप मे अपनी नींव रखकर , अपना लोहा मनवा सकते है ।साथ मे यह भविष्य के सितारे के रुप मे भी नजर आएगे ।आईसीसी की नजर मे सबसे प्रभावशालि बल्लेबाज भारतीय कप्तान पृथ्वी शॉ है । आइए बताते है आपको पृथ्वी शॉ के बारे मे।

पृथ्वी शॉ महज 18 साल का है , जो बार बार अपने शानदार प्रदर्शन से चयनकर्ताओ को बार बार उसकी ओर ध्यान केंद्रित करने के लिए मजबूर कर रहा है । यह युवा खिलाड़ी पहले भी बहुत सुर्खियों मे रहा है ।

पृथ्वी शॉ जिस तरह खेल रहे है इससे अंदाजा लगाया जा सकता था कि साउथ अफ़्रीका दौरे मे यह भारतीय टीम का हिस्सा बन सकते है, परंतु इनको अभी ओर भी बहुत कुछ सीखना है । पृथ्वी शॉ को भारत का भविष्य भी माना जा रहा है । पृथ्वी शॉ ने प्रभावशाली बल्लेबाजी करते हुए सबको प्रभावित कर दिया था ।

लेकिन हम पृथ्वी शॉ के बारे मे बात नही करेगे , हम बात करेगे उस खिलाड़ी की जो आने वाले समय मे भारत की ओर से भुवनेश्वर कुमार की तरह स्विंग का बादशाह बन सकता है ।दाए हाथ के इस तेज गेंदबाज ने हाल ही मे एक पत्रिका के साथ बातचीत करते हुए बताया कि-

इनकी जिन्दगी में एक ऐसा समय आया था,जब इन्हें अपनी पढ़ाई को जारी रखने के लिए भी आर्थिक तंगी से जूझना पड़ा था। हालांकि अपनी प्रतिभा और कौशल के दम पर इन्होंने सारी बाधाओं को पार कर दिया और पढ़ाई के साथ अपने क्रिकेट पर भी ध्यान देने लगे।

इस गेंदबाज का नाम शिवम मावी है , आगे बढ़ते हुए इन्होने कहा कि इन्होने 12 साल के उम्र से ही क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था।वहीं अपनी गेंदबाजी पर बात करते हुए इन्होंने कहा कि, इन्होंने अपनी अधिकतम 141.7 किमी की रफ्तार गेंदबाजी में बनाई हुई है। हालांकि अब इनके पास विश्व कप में शानदार प्रदर्शन करने का सुनहरा अवसर है। वहीं इनके अंडर-19 भारतीय टीम में चयन के बाद से इनके घर पर बधाईयों का तांता लग गया है।

इसके बाद शिवम मावी ने कहा कि कुछ दिन पहले ही बीसीसीआई की बेवसाइट पर अंडर19 विश्व कप के लिए टीम इण्डिया के चयन प्लेयरों मे इनका नाम भी शामिल दिखा। जिसमें इन्हें बतौर तेज गेंदबाज के रूप में जगह दी गयी थीकुछ दिन पहले बीसीसीआई की बेवसाइट पर अंडर19 विश्व कप के लिए टीम इण्डिया की चयन प्लेयरों मे उनका नाम भी शामिल दिखा। जिसमें उन्हें बतौर तेज गेंदबाज के रूप में जगह दी गयी थी’|