भारत और साउथ अफ्रीका के बीच पहले टेस्ट मैच का दूसरा दिन जारी है । पहले दिन भारतीय तेज गेंदबाजी का आगाज बहुत अच्छा हुआ जिसमे भारतीय तेज गेंदबाजो ने साउथ अफ्रीका के बल्लेबाजो को परेशान करके रखा । सबसे ज्यादा भारत की ओर से तेज गेंदबाज या हम बोल सकते है स्विंग के बादशाह भुवनेश्वर कुमार ने साउथ अफ्रीका के बल्लेबाजो को अपनी तेजी और साथ मे स्विंग के मिश्रण से बल्लेबाजो के सामने दिक्कते पैदा की ।

भुवनेश्वर कुमार इस साल भी अपनी लय मे चल रहे है और हम सब चाहेगे की वह अपनी लय ठीक उसी तरह रखे जिस तरह पिछले साल थी । भुवनेश्वर कुमार ने अपनी इन स्विंग और ऑउट स्विंग दोनो से ही बल्लेबाजो को परेशान किया । जब बल्लेबाज को लगता है कि वह इन स्विंग़ करवाएगे तो वह अपनी चालाकी से ऑउट स्विंग करवा देते है , जिससे बल्लेबाज स्टेबल नही हो पाता और बहुत कठिनाइयों से सामना करते है ।

भारत ने पहले दिन ही साउथ अफ्रीका को महज 286 पर ही ऑल आउट कर दिया था।इसमे सबसे बड़ा हाथ रहा भुवनेश्वर कुमार का जिन्होने चार विकेट ली , इनके साथ साथ बुमराह , हार्दिक पंड्या और मोहम्मद शमी ने 1 -1 विकेट ली । एकमात्र ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने 2 विकेट हासिल किए ।

इसके बाद भारतीय टीम बल्लेबाजी करने आई , जिन्होने सभी प्रशंसकों को निराश किया ।पहली विकेट मुरली विजय के रुप मे गिरी , फिलेंडर की गेंद पर विजय ने अपिश शॉट खेला और डीन एलगार को कैच थमा बैठे।

इनके बाद धवन अच्छी लय मे लग रहे थे , परंतु यह भी डेल स्टेन की उछलती हुई गेंद पर डेल स्टेन को ही कैच थमा बैठे।अंत मे कप्तान विराट कोहली भी मोर्कल की गेंद पर आउट हो गए।भारतीय टीम पहले दिन के अंत तक 3 विकेट के नुकसान पर 28 रन बनाए थे।

दूसरे दिन के खेल मे साउथ अफ्रीका के गेंदबाजो ने शानदार गेंदबाजी की , जिसकी बदौलत भारतीय बल्लेबाज दबाव मे आते रहे।जिस कारण भारत की पारी 92 रन के साथ 7 विकेट के नुकसान पर लड़खड़ा गई थी । जिसके बाद भारतीय ऑल राउंडर हार्दिक पांडया ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए संकट मोचन का काम किया।

अभी तो दोनो ही टीमें अच्छा प्रदर्शन कर रही है , पर साउथ अफ्रीका के लिए एक दुख खबरी है कि इनके तेज और घातक गेंदबाज डेल स्टेन आज के दिन गेंदबाजी नही करवा पाएगे। पैर पर चोट लगने की वजह से इन्हे बीच मैच मे ही मैदान छोड़ कर जाना पड़ा , खबरों के मुताबिक पता चला है कि डेल स्टेन एड़ी की चोट की वजह से अस्पताल स्कैन करवाने चले गए है ।

अभी इस बात का खुलासा नही हुआ है कि वह अब इस मैच मे गेंदबाजी करवाएगे या नही , अगर नही करवाएगे तो भारतीय टीम का फायदा ही है ।