विराट को सोपी गए कप्तानी, स्मिथ को पड़ी लात..क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने चुनी 2017 की बेस्ट वनडे XI…

जैसे जैसे विश्व मे क्रिकेट के प्रशंसक बढ़ते जा रहे है, वैसे वैसे क्रिकेट मे कुछ ना कुछ बदलाव आए जा रहे है ।मॉर्डन समय के क्रिकेट मे कई तरह के बदलाव देखने को मिले है और इस आज के क्रिकेट ने सबकी सोच और तरीको को बदल कर रख दिया है।आँज कल क्रिकेट के खिलाड़ियों पर बायोपिक बनाई जा रही है , जिसमे सभी ने दिलचस्पी दिखाई है ।

क्रिकेट की दुनिया मे एक चाल चलन चल पड़ा है , वह है हर पूर्व क्रिकेटर अपनी ऑल टाइम X1 टीम बना रहा है । यह टीम सिर्फ पूर्व क्रिकेटर ही नही बल्कि पूर्व कमेंटेटर और अंपायर भी बनाते है । लेकिन मौजूदा समय के क्रिकेट में वह खिलाड़ी भी टीम बना रहे है, जिन्होने हाल ही मे क्रिकेट की दुनिया मे कदम रखा है यानि युवा खिलाड़ी।

हाल ही में इंग्लैंड टीम के अनुभवी ऑल राउंडर रवि बोपारा ने अपनी ऑल टाइम X1 की घोषणा की थी । इनके बाद फिर विश्व एकादश देखने को मिली , यह 18 वर्षीय इंग्लैंड के युवा लेग स्पिनर मेसन क्रेन ने अपनी ऑल टाइम एकादश की घोषणा की थीं।आप सभी की जानकारी के लिए बता दे कि इंग्लैंड के इस युवा खिलाड़ी ने अब तक इंग्लैंड के लिए सिर्फ दो ही अंतराष्ट्रीय मुकाबले खेले है ।

पर आज हम आप सभी के सामने लेकर आए है क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया द्वारा बनाई गई साल 2017 की वनडे टीम ।क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने अपनी इस टीम मे  भारतीय कप्तान विराट कोहली को ही टीम की बागडोर सम्भालने को दी है ।

सबसे हैरानी की बात यह है कि क्रिकेट ऑस्ट्रेलियाई द्वारा बनाई गई साल 2017 की सर्वश्रेष्ठ टीम मे एक भी ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी नही है ।इस टीम मे भारत की ओर से हमे कप्तान विराट कोहली , रोहित शर्मा और हार्दिक पंड्या ही मिले है ।भारत के अलावा इंग्लैंड की टीम से 3 खिलाड़ी , साउथ अफ्रीका की ओर से 2 खिलाड़ी और पाकिस्तान , न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान की टीम से एक एक खिलाड़ी का चयन हुआ है।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की बेस्ट वनडे प्लेइंग इलेवन कुछ इस प्रकार है रोहित शर्मा(भारत), क्विंटन डी कॉक(द.अफ्रीका), विराट कोहली(कप्तान, भारत), जो रूट(इंग्लैंड), ए बी डीविलियर्स (द.अफ्रीका), बेन स्टोक्स (इंग्लैंड), हार्दिक पांड्या (भारत), लियाम प्लंकेट(इंग्लैंड), ट्रेंट बोल्ट(न्यूजीलैंड), हसन अली(पाकिस्तान), राशिद खान(अफगानिस्तान)|

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने अपने सलामी बल्लेबाज भारत और साउथ अफ्रीका से लिए है , रोहित शर्मा को सलामी बल्लेबाज बनाने की कई वजह है । वैसे तो इन्होने इस साल बहुत शानदार प्रदर्शन किया है,विराट कोहली के बाद यह दूसरे नंबर पर है जिन्होने साल 2017 मे सबसे ज्यादा रन बनाए है । दूसरी ओर डी कॉक को लेने की बड़ी वजह यह विस्फोटक विकेट कीपर है , जिन्होने इस साल बतौर विकेट कीपर सबसे ज्यादा रन बनाए है ।

विराट कोहली की बतौर कप्तान जीत प्रतिशत लगभग 76 प्रतिशत है , जो कही ज्यादा है और इसके साथ साथ इस साल इन्होने सबसे ज्यादा रन भी जोड़े है ।वही मिडिल ऑर्डर मे तो सभी चुने हुए खिलाड़ियों का इस साल प्रदर्शन बहुत शानदार रहा ।गेंदबाजी मे हसन अली इस साल के सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज है और राशिद खान सिर्फ एक पाएदान ही हसन से पीछे है ।

बूमराह को इस टीम मे जगह नही मिली इसका कुछ समझ नही आया कि ऐसा क्यों ?बूमराह ने इस साल 39 विकेट हासिल किए है जो प्लंकेट से ज्यादा है ।