Mohali: Indian Vice-captain Virat Kohli celebrates team's victory in the third ODI match against New Zealand in Mohali on Sunday. PTI Photo by Shahbaz Khan(PTI10_23_2016_000247A)

भारत क्रिकेट के सभी खिलाड़ी आजकल बहुत शानदार प्रदर्शन कर रहे है , उनका यह प्रदर्शन अव्वल दर्जे का है जिसकी सराहना सारा विश्व कर रहा है । भारतीय क्रिकेट टीम श्रंखला पर श्रंखला जीत कर सबको बता रहे है कि , विश्व कप  2019 के वह प्रबल दावेदार है ।

ऐसे मे बीसीसीआई भी भारतीय टीम से बहुत खुश है , ओर इन सभी खिलाड़ियों को इनके खेल के लिए यह वेतन दे रही है हो सकता है कि आने वाले दिनो मे भारतीय क्रिकेट बोर्ड इनका वेतन ओर बढ़ा दे।हमने बस अनुमान लगाया है बढ़ाने का काम तो बीसीसीआई का है ।

भारतीय क्रिकेट बोर्ड इन सभी खिलाड़ियो को इनके प्रदर्शन के अनुसार अलग अलग श्रेणी मे बाँट देती है जैसे कि , श्रेणी ए , श्रेणी बी और श्रेणी सी । इन श्रेणियों के हिसाब से ही इनकी आय सुनिश्चित की जाती है , श्रेणी ए मे जो खिलाड़ी होते है उनकी सालाना आय 2 करोड़ से ऊपर ही होती है , श्रेणी बी 1 करोड़ और श्रेणी सी के खिलाड़ी 50 लाख पर है ।

भारतीय टीम और बीसीसीआई के बीच सालाना करार 30 सितंबर को खत्म हो चुका था । सालाना करार खत्म होते ही नए कॉन्ट्रेक्टस होगे , जिसको देखते हुए कप्तान कोहली ने सभी खिलाड़ियों की तरफ से यह माँग रखी थी । खबरो के मुताबिक पता चला है कि कोहली शास्त्री और धोनी तीनो मिलकर बीसीसीआई के अधिकारियो से सैलरी के बारे मे बात की थी ।

लेकिन क्या आप सभी को पता है चाहे क्रिकेट मे कोई बड़ा खिलाड़ी हो या छोटा हर खिलाड़ी के बल्ले पर एक स्टीकर लगा होता है ।इसके लिए कंपनिया बहुत ही मोटी रकम इन्हे अदा करती है ।जब पहले क्रिकेट के भग्वान सचिन तेंदुलकर के बल्ले पर एमआरएफ का स्टीकर लगा होता था जिस वजह से एमआरएफ टायर बहुत मशहूर हुआ था।

अब विराट कोहली के बल्ले पर हम यह एमआरएफ का स्टीकर देखते है जिसके लिए एमआरएफ कंपनी 100 करोड़ रुपय अदा करती है । इनके बाद भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान एमएस धोनी का नंबर आता है, जिन्हें आस्ट्रेलिया की स्पार्टन स्पोर्ट्स कंपनी बल्ले पर स्टीकर लगाने के लिए 6 करोड़ रुपय देती है। यही कंपनी वेस्टइंडीज के तूफानी बल्लेबाज क्रिस गेल को 3 करोड़ रुपय देती है। इनके अलावा ‘हिटमैन’ नाम से मशहूर रोहित शर्मा को प्रसिद्ध टायर कंपनी सिएट टायर 3 करोड़ रुपय अदा करती है।

यह सिलसिला बस यही नही रुक जाता ऐसी बहुत सी कंपनी है जो अपने विज्ञापन के लिए खिलाड़ियों को मोटी रकम अदा करती है ।हमारे देश में क्रिकेट ज्यादा ही लोकप्रिय है जिस वजह से यह कंपनिया भारतीय खिलाड़ियों को मोटी रकम देती है ।

हाल ही मे विराट कोहली सबसे ज्यादा पैसे कमाने वालो की लिस्ट मे सबसे शीर्ष खिलाड़ी बन चुके है।वही दूसरी ओर ब्रैंड वैल्यू मे भी सभी को पीछे छोड़ दिया है ।विराट कोहली ने इस साल रनो की भी झड़ी लगाई है ।