भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को बेस्ट फिनिशर के नाम से भी माना जाता है , यह अपनी बुद्धिमत्ता से अपनी बल्लेबाजी को धीरे धीरे आगे बढ़ाते है और आखिरी मे आकर इतने लंबे लंबे हिट मारते है कि विपक्षी खेमा बस दर्शक बनकर रह जाता है ।अगर यह किसी कठिन परिस्थितियों मे आते है तो यह अपने आप को उस परिस्थिति मे ढाल लेते है और उसी हिसाब से बल्लेबाजी करते है ।

जब बात आती है फिनिशर की तो सबसे पहले भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का ही नाम आता है , इन्होने फिनिशर के तौर पर बहुत बार भारत के लिए बड़े कारनामे करके दिखाए है । हमारे हिसाब से सबसे बेहतर फिनिशिंग थी जब महेंद्र सिंह धोनी ने 2011 के विश्व कप मे श्रीलंका के खिलाफ फाइनल मे जीत का छक्का मारकर , जिसे कोई नही भूल सकता ।

इन्होने बतौर कप्तान कई कीर्तिमान स्थापित किए है ।यही एक ऐसे भारतीय कप्तान है जिन्होने सारी आईसीसी ट्रॉफी जीती है । आईसीसी टी-20 विश्व कप , आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी और आईसीसी विश्व कप जैसे कप धोनी ने अपनी कप्तानी मे भारत को जिताए है ।

एक साल पहले ही महेंद्र सिंह धोनी ने अपनी कप्तानी छोड़ दी थी , जिसके बाद विराट कोहली ने कप्तानी की कमान संभाली है । जब भारतीय टीम साउथ अफ्रीका के साथ टेस्ट मैच खेलेगी , तब भारतीय प्य्य्र्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी झारखंड की ओर से सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी मे खेलते नजर आएगे ।

महेंद्र सिंह धोनी अपनी कप्तानी मे फिर से वापसी कर रहे है । माना जा रहा है कि धोनी झारखंड की ओर से कप्तान के तौर पर चुने जाएगे।अगर धोनी का चुनाव होता है तो धोनी कप्तानी करते नजर आएगे। आखिरी बार धोनी ने झारखंड की टीम की कप्तानी करते हुए विजय हरारे ट्रॉफी मे नजर आए थे।

सिर्फ धोनी ही नही युजवेंद्र चहल , श्रेयस अय्यर , अक्षर पटेल और केदार जाधव भी इस ट्रॉफी के लिए मौजूद होगे ।बाद मे इनको साउथ अफ्रीका मे सीमित ओवरो के लिए खेलने जाना है। झारखंड इस बार 4 मैच उड़ीसा ,त्रिपुरा, बंगाल और असम के साथ खेलेगी ।