भारतीय कप्तान विराट कोहली के लिए वर्ष 2017 बेहद शानदार रहा. कोहली ने तीनो फॉर्मेट में शानदार प्रदर्शन किये,जिस दौरान कोहली ने कुल 10 शतक भी लगायें. हाल में भारतीय रन मशीन विराट कोहली ने बॉलीवुड एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा से 11 दिसम्बर को इटली में शादी की.

शादी के कारण विराट कोहली ने श्रीलंका के विरुद्ध खेली गई टी-ट्वेंटी सीरीज से आराम लिया था, जिस कारण ताज़ा रैंकिंग में उन्हें बड़ा नुकसान उठाना पड़ा हैं.

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने व्यस्त क्रिकेट कार्य्रकम के दौरान आराम लिया था, इस दौरान उन्होंने शादी भी की. विराट कोहली मौजूदा समय में बेहद शानदार फॉर्म में है, यही कारण है, कि वर्तमान में क्रिकेट के तीनो फॉर्मेट में विराट कोहली की बल्लेबाज़ी 50+ हैं. हालाँकि श्रीलंका के विरुद्ध टी-ट्वेंटी सीरीज स्किप करने का नुकसान विराट कोहली को हुआ हैं.

बल्लेबाज़ी रैंकिंग में कोहली को हुआ फ़ायदा

Image result for kohli
आईसीसी द्वारा जारी ताज़ा रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया सलामी बल्लेबाज़ अरोन फिंच 784 अंको के साथ विराट कोहली को पछाड़कर पहले पायदान पर आ गए हैं. जबकि वेस्टइंडीज के युवा सलामी बल्लेबाज़ एविन लुईस दुसरे पायदान पर गए हैं.

आईसीसी ने टी-ट्वेंटी रैंकिंग जारी करते हुए एक बयान में कहा, कि श्रीलंका के विरुद्ध टी-ट्वेंटी सीरीज मिस करने के कारण उन्हें प्रत्येक मैच अपने 2 फ़ीसदी रेटिंग अंक गवाने पड़े हैं. भारतीय कप्तान विराट कोहली ने श्रीलंका के विरुद्ध खेली गई वनडे और टी-ट्वेंटी सीरीज के दौरान आराम लिया है. कोहली की गैरमौजूदगी में सलामी बल्लेबाज़ रोहित शर्मा भारतीय टीम के कप्तान बनाये गए थे.

आईसीसी ने बयान जारी करते हुए कहा, “प्रत्येक मैच मिस करने पर खिलाड़ी को 2 फ़ीसदी रेटिंग अंक का नुकसान होता है, जिस कारण कोहली 824 अंक से 776 अंक पर आ गए हैं.”

आईसीसी टी-ट्वेंटी बल्लेबाज़ रैंकिंग:-

रैंक खिलाड़ी टीम रेटिंग
1 अरोन फिंच ऑस्ट्रेलिया 784
2 एविन लुईस वेस्टइंडीज 780
3 विराट कोहली भारत 776
4 के.एल राहुल भारत 726
5 केन विलियमसन न्यूज़ीलैण्ड 716
6 ग्लेंन मैक्सवेल ऑस्ट्रेलिया 700
7 एलेक्स हेल्स इंग्लैंड 690
8 जो रूट इंग्लैंड 683
9 हाशिम अमला दक्षिण अफ्रीका 682
10 मार्टिन गुप्टिल न्यूज़ीलैण्ड 678