श्रीलंका के विरुद्ध दुसरे टी-ट्वेंटी में इंदौर के होल्कर मैदान पर भारत के स्टैंडिंग कप्तान रोहित शर्मा ने महज 35 गेंदों पर शतक लगाकर इतिहास रचा. होल्कर के मैदान पर रोहित ने 43 गेंदों पर 12 चौके और 10 तूफ़ानी छक्को की मदद से 118 रनों की ऐतिहासिक पारी खेलते हुए अपने अंतराष्ट्रीय टी-ट्वेंटी करियर का दूसरा शतक लगाया.

35 गेंदों पर शतक लगाने के साथ ही रोहित शर्मा ने अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज शतक लगाने के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली हैं. इसके साथ ही बतौर भारतीय कप्तान सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड भी रोहित ने अपने नाम कर लिया हैं.

एक कैलेडर वर्ष में सबसे ज्यादा छक्को का वर्ल्ड रिकॉर्ड

Image result for rohit sharma
रोहित शर्मा ने अपनी आतिशी पारी के दौरान 10 तूफ़ानी छक्के लगायें. इसके  साथ ही एक कैलेडर वर्ष में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज़ भी बन गए हैं. रोहित शर्मा ने पिछले सभी रिकॉर्ड तोड़ते हुए वर्ष 2017 में क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में अब तक 64 छक्के लगा दिए हैं, जोकि एक वर्ल्ड रिकॉर्ड हैं.

रोहित शर्मा ने दक्षिण अफ्रीका के तूफ़ानी बल्लेबाज़ एबी डी विलियर्स को पछाड़कर यह रिकॉर्ड अपने नाम किया इससे पहले एबी डी विलियर्स ने वर्ष 2015 में अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में 63 छक्के लगायें थे. इस सूची में वेस्टइंडीज के सलामी बल्लेबाज़ क्रिस गेल तीसरे पायदान पर हैं. क्रिस गेल ने वर्ष 2012 में अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में 59 छक्के लगाये थे.

रोहित शर्मा को इस वर्ष अभी एक मैच और खेलना है, ऐसे में रोहित शर्मा अपना यह आंकड़ा और भी बड़ा सकता हैं.

भारत ने बनाया 260 रनों का रिकॉर्ड स्कोर
Related image
होल्कर मैदान की फ्लैट विकेट पर रोहित शर्मा और के.एल राहुल को तूफ़ानी बल्लेबाज़ी के सामने श्रीलंकन बल्लेबाज़ बेहद बेबस नज़र आये. जिसके कारण भारत ने निर्धारित 20 ओवरों में 260/5 का रिकॉर्ड स्कोर खड़ा किया. अंतराष्ट्रीय टी-ट्वेंटी क्रिकेट में यह भारत का सबसे बड़ा स्कोर हैं, जबकि ओवरआल यह अंतराष्ट्रीय टी-ट्वेंटी क्रिकेट का संयुक्त रूप से दूसरा सबसे बड़ा स्कोर हैं.

रोहित शर्मा ने 118 रनों की रिकॉर्ड पारी के आलावा युवा के.एल राहुल ने भी 89 रनों की शानदार पारी खेली.