कोच रवि शास्त्री ने विराट कोहली को लेकर दिया बड़ा बयान…

0
261

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली मौजूदा समय दुनिया के सर्वश्रेठ बल्लेबाज़ हैं. कोहली का कद टीम इंडिया में कितना बड़ा है, इस बात का अंदाज़ा इस बात से लगाया जा सकता है, कि कोहली से मतभेद के बाद कोच अनिल कुंबले को अपनी कोच की कुर्सी गवानी पड़ी हैं. कुंबले के इस्तीफ़े के बाद एक मुद्दा काफी चर्चा में रहा था, कि टीम इंडिया में कप्तान की भूमिका सबसे बड़ी होती हैं.

भारतीय टीम के मौजूदा कोच रवि शास्त्री ने एक बयान यह बात साफ़ कर दी हैं. शास्त्री का कहना है, कि कप्तान टीम का बॉस होता है. कोच, और सपोर्ट स्टाफ़ सिर्फ सलाह देने का काम करते हैं.

Image result for ravi shastri saidरवि शास्त्री के हवाले से टाइम्स ऑफ़ इंडिया ने लिखा, हमारे बीच बात होती है, लेकिन अंत में कप्तान ही टीम का बॉस होता है. कप्तान हम से सलाह मांग ले सकता है. लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है, कि उसे वो सलाह माननी ही पड़ेगी क्योंकि मैं चाहता हूँ  कि उसका अपना दिमाग हो और वो निर्णय  करे. हम सपोर्ट स्टाफ में कप्तान को सलाह देने के लिए हैं, जो उसकी मदद कर सकते हैं, इसलिए हमारे बीच बातचीत होती है.”

शास्त्री ने यह भी बताया कि उनके और कप्तान के बीच अच्छा तालमेल हैं. इस पर शास्त्री ने कहा, “हमारे बीच अच्छा तालमेल है. हमारा व्यवहार काफी हद तक एक जैसा है. हमारे रिश्ते में विश्वास है. हम दोनों ही मजबूत दिमाग वाले इंसान हैं और हर कीमत पर सिर्फ जीतने के लिए ही खेलते हैं. हम ग्राउंड पर टाइम पास करने नहीं जाते हैं. ये टीम ग्राउंड पर केवल नंबर पूरे करने नहीं जाती है. हम हमेशा लड़ना चाहते हैं, खेल को हमेशा ही आगे ले जाना चाहते हैं. कप्तान की मानसिकता भी ऐसी ही है.”

Image result for ravi shastri and kohliशास्त्री का कहना है, कि समय के साथ-साथ विराट कोहली की कप्तानी में परिवक्वता आ रही हैं, और आने वाले 7-8 वर्षो में वह और भी बेहतर होगे.

शास्त्री ने कहा, “उनकी स्वभाव में एक शांत रहने का बदलाव आया है, जोकि टीम के लिए काफी अच्छा है.”