Harare, ZIMBABWE: India's Ajit Agarkar plays a shoot off New Zealand's Jacob Oram during the final of the One Day International (ODI) match, 06 September 2005. India were bowled out for 276 off 49.3 overs in the International Triangular Series One day final against New Zealand. AFP PHOTO / ALEXANDER JOE (Photo credit should read ALEXANDER JOE/AFP/Getty Images)

दिन पर दिन क्रिकेट का रंग रुप बदलता ही जा रहा है । आज कल क्रिकेट मे सब कुछ इतना तेज हो गया है कि जिस वजह से दिन पर दिन नए रिकॉर्ड बनते रहते है । अभी हाल ही मे टी-20 क्रिकेट में साउथ अफ्रीका के खिलाड़ी डेविड मिलर ने 31 गेंदो पर सबसे तेज शतक ठोक डाला । जिसके बाद यह सुर्खियो मे है ।

हाल ही मे हमने एक जबरदस्त पारी देखी , यह पारी टी-20 अंतराष्ट्रीय क्रिकेट की सर्वश्रेष्ठ पारी है , यह पारी ना ही विराट कोहली ने खेली , ना ही हिट मैंन रोहित शर्मा ने यह पारी खेली है डेविड मिलर ने जिन्होने विश्व का सबसे तेज शतक लगा लिया है । इन्होंने टी-20 इतिहास का सबसे तेज शतक जड़ दिया है , इस पारी मे डेविड मिलर ने हवाई फायर दिखाई जिससे सभी दर्शकों को आनंद मिला ।

ऐसे ही कारनामे एकदिवसीय क्रिकेट मे भी हुए है और टेस्ट मैचो मे भी ऐसे कारनामे देखने को मिले है ।अभी हाल ही मे प्रथम श्रेणी के मैच मे साउथ अफ्रीका के एक खिलाड़ी मार्को मॉरिस ने सबसे तेज तिहरा शतक ठोक डाला है । इन्होने यह तिहरा शतक 191 गेंद पर जमा डाला है ।

लेकिन बात कि जाए अंतराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट की तो इस खेल को धीमा कहा जाता है । लेकिन कई ऐसे खिलाड़ी है जिन्होने इस खेल के अंदाज़ को अलग ही बना दिया है । या हम यह बोल सकते है क्रिकेट की परिभाषा बदल दी है ।

हम बात करेगे भारत के पूर्व खिलाड़ी अजीत आगरकर की , इन्होने आज ही के दिन वनडे इतिहास मे इतिहास का सबसे तेज अर्धशतक जड़ा था । वैसे तो यह गेंदबाज है लेकिन यह बल्लेबाजी करने मे भी सक्षम है । इन्होने मात्र 21 गेंदो मे इस अर्ध शतक को जड़ कर कमाल दिखा दिया था। ना ही सिर्फ बल्ले से बल्कि गेंद से भी इन्होने कहर ढा दिया था।

आगरकर ने जिम्बाबवे के मैच यह पारी खेलकर इतिहास के पन्नो मे अपना नाम दर्ज कर दिया था। आगरकर ने 25 गेंदो का सामना करते हुए 67 रनो की शानदार पारी खेली । इस पारी के दौरान आगरकर की पारी का स्ट्राइक रेट लगभग 270 का था। देखिए वीडियो :