भारत और श्रीलंका के बीच पहला एकदिवसीय श्रंखला का आगाज 10 तारीख को यानि रविवार हो चुका है , यह मैच देव भूमी हिमाचल के धर्मशाला मे खेला गया है। श्रीलंका के खिलाफ एकदिवसीय और टी-20 श्रंखला मे भारत की टीम का चयन टेस्ट मैच के दौरान हो चुका है । श्रीलंका के विरुद्ध एकदिवसीय मैच मे विराट कोहली नही बल्कि रोहित शर्मा ने टीम की कप्तानी करते नजर आए।

Source : Getty Images

पहले एकदिवसिय मुकाबले मे भारत की शर्मनाक हार हुई है । भारतीय टीम से इस प्रकार के प्रदर्शन की उम्मीद नही की जा रही थी । भारतीय टीम महज 112 के कुल स्कोर पर ऑल आउट हो गई थी , वह भी भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने लाज बचा दी। एक समय पर भारतीय टीम का स्कोर 29 रन पर सात विकेट था , जिसके बाद धोनी ने भारतीय टीम ने भारत की लाज बचाई ।

श्रीलंका के खिलाफ पहले एकदिवसीय मैच मे भारत की शर्मनाक हार हुई है । हम सबको तो इंतजार था कि कब एकदिवसीय श्रंखला शुरु हो , परंतु यह तो शुरु मे ही भारतीय प्रशंसको के लिए दुख खबरी आ गई। भारत के बल्लेबाजो ने निराशजनक प्रदर्शन किया । जैसे टेस्ट श्रंखला मे भारतीय गेंदबाजो ने श्रीलंकाई बल्लेबाजो की कमर तोड़ी थी ।

ठीक वैसे ही पहले एकदिवसीय मैच मे भारतीय बल्लेबाज़ों की कमर श्रीलंकाई गेंदबाजो ने तोड़ दी थी । भारत से इस तरह के प्रदर्शन की उम्मीद नही की जा रही थी । सबने अनुमान लगाया था कि भारतीय टीम श्रीलंका को इस मैच मे टिकने ही नही देगी ।

परंतु श्रीलंकाई टीम इस एकदिवसीय मैच मे एक अलग ही लय मे दिख रही थी । श्रीलंकाई गेंदबाजो की शानदार गेंदबाजी के आगे मानो भारतीय बल्लेबाजो ने घुटने टेक लिए थे। इस श्रंखला मे महज तीन एकदिवसीय मैच है , जिसमे से पहला भारत हार चुकी है और अब दूसरे और तीसरे मैच मे भारत को जीतना ही होगा । ताकि वह श्रंखला अपने नाम कर ले और जीत का डंका बजा दे ।

अगला मैच 13 दिसंबर को मोहाली मे खेला जाएगा , जो धर्मशाला के बहुत ही करीब है । श्रीलंका टीम मोहाली एकदिवसीय मैच के लिए धर्मशाला से तो बाहर निकली लेकिन वह उड़ान नही भर पाई।दरअसल धर्मशाला मे भारी बारिश हो रही है जिस वजह से श्रीलंका का चार्टेड विमान उड़ान नही भर पा रहा । इस चक्कर मे पूरी टीम धर्मशाला मे ही फंसी हुई है ।

हिमाचल प्रदेश क्रिकेट संघ के मीडिया प्रभारी मोहित सूद ने जानकारी दी है कि भारतीय टीम समय से निकल गई और वह मोहाली पहुंच चुकी है । लेकिन श्रीलंकाई टीम खराब मौसम की वजह से निकल नही पाई । श्रीलंका की टीम करीब चार घंटे तक हवाई अड्डे पर फंसी रही , जिसके बाद इन्होने टीम मैंनेजमेंट के साथ मिलकर यही रहने का निर्णय लिया ।

सड़क के रास्ते मोहाली जाने का विकल्प तो है , लेकिन श्रीलंकाई टीम ने इसके लिए मना कर दिया और मौसम विभाग ने अगले 48 घंटो तक चेतावनी दी है मौसम खराब होने की । अग्र मौसम साफ नही होता तो श्रीलंकाई टीम को सड़क के रास्ते ही ले जाया जाएगा।