भारत और श्रीलंका के बीच तीन टेस्ट मैचो की श्रंखला भारत की जीत के साथ खत्म हुई । भारतीय टीम ने यह श्रंखला 1-0 से जीत ली थी । विराट कोहली ने इस श्रंखला मे ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की थी , जिसकी बदौलत श्रीलंका हर समय बैकफुट पर रही । विराट कोहली की इस युवा टीम ने अपनी ताकत का शानदार तरीके सें परिचय दिया है ।

टेस्ट श्रंखला भले ही खत्म हो गई हो,अभी एकदिवसीय श्रंखला और टी-20 श्रंखला बाकी है । इस श्रंखला मे भी भारत अपनी ताकत का प्रदर्शन करना चाहेगा। श्रीलंका के खिलाफ तीन एकदिवसीय मैच और तीन टी-20 मैच की श्रंखला होनी है ।

भारत और श्रीलंका के बीच पहला एकदिवसीय मैच दस तारीख को खेला जाएगा , यह मैच देव भूमी हिमाचल के धर्मशाला मे खेला जाएगा। श्रीलंका के खिलाफ होने वाली एकदिवसीय और टी-20 श्रंखला मे भारत की टीम का चयन हो चुका है । श्रीलंका के विरुद्ध एकदिवसीय मैच मे विराट कोहली नही बल्कि रोहित शर्मा टीम की कप्तानी करेगे।

आप सभी की जानकारी के लिए बता दे कि विराट कोहली को श्रीलंका के खिलाफ एकदिवसीय श्रंखला मे आराम दिया गया है । जाहिर सी बात है इनकी गैरमौजूदगी सबको खलेगी जरूर , परंतु अब इनकी कमी को हिटमैन रोहित शर्मा को ही दूर करना पड़ेगा ।

रोहित शर्मा को पहली बार भारतीय टीम का कप्तान नियुक्त किया गया ही । इसी साल रोहित शर्मा को उप-कप्तान की उपाधी दी गई थी । रोहित शर्मा ने एकदिवसीय मैचो मे दो दोहरे शतक जमाए है । अब इनको बतौर कप्तान अपने आपको साबित करना होगा।

रोहित शर्मा भारतीय टीम की अगुवाई करने वाले 24 वे खिलाड़ी होगे। रोहित शर्मा से पहले कुल मिलाकर 23 कप्तान अपना जलवा दिखा चुके है ।आइए नजर डालते है अब तक के भारतीय कप्तानो पर:-

                                                       खिलाड़ी
1 .  अजित वाडेकर 
2 .  एस. वेंकटराघवन 
3 .  बिषम सिंह बेदी 
4 .  सुनील गावस्कर 
5 .  गुंडाप्पा विश्वनाथ 
6 .  कपिल देव 
7 .  सायेद किरमानी 
8 .  मोहिन्दर अमरनाथ 
9 .  रवि शास्त्री  
10 .  दिलीप वेंगसरकर 
11 .  के. श्रीकांत 
12 .  मोहम्मद अजहरूदीन 
13 .  सचिन तेंदुलकर 
14 .  अजय जडेजा 
15 .  सौरव गांगुली 
16 .  राहुल द्रविड़ 
17 .  अनिल कुंबले 
 18 .  वीरेंद्र सहवाग 
19 .  महेंद्र सिंह धोनी 
20 .  सुरेश रैना 
21 .  गौतम गंभीर
22 .  विराट कोहली 
23 .  अजिंक्य रहाणे
24 .  रोहित शर्मा