क्रिकेट अनिश्चिकताओ का खेल है , इसमे कुछ भी कभी भी हो सकता है । क्रिकेट मे हमने आय दिन कई रिकॉर्ड बनते देखे है । हमने यह भी देखा है कि आज कल कुछ ज्यादा ही रिकॉर्ड टूट रहे है । जबसे टी-20 क्रिकेट ने क्रिकेट जगत मे दस्तक दी है तब से ही क्रिकेट का खेल ओर तेज हौ गया हैँ ।

रिकॉर्ड बनते है तो जाहिर सी बात है कि यह टूटेगे भी , भारत की रन मशीन यानि विराट कोहली आय दिन रिकॉर्ड तोड़ रही है । जिससे सारा विश्व जगत इनकी तारीफ कर रहा है । आइए आज़ हम बात करते है उस रिकॉर्ड की जो कप्तानो ने बल्लेबाजी खेलते हुए सबसे ज्यादा दोहरे शतक लगाए है :-

  • विराट कोहली

रन मशीन विराट कोहली भारत के लिए रन मशीन साबित हो रहे है । इस वर्ष यह अपनी लय मे दिख रहे है , जिसकी बदौलत इन्होने इस साल कई दिग्गजो के रिकॉर्ड तोड़े भी है और कई के रिकॉर्ड्स की बराबरी भी की है । विराट कोहली ने बतौर कप्तान 6 दोहरे शतक जड़ें है । इनका छठा दोहरा शतक श्रीलंका के खिलाफ चल रही टेस्ट श्रंखला मे आया है ।

  • ब्रायन लारा

टेस्ट क्रिकेट के सबसे दिग्गज खिलाड़ी जिन्होने अपने स्यं से सभी गेंदबाजो की अग्नि परीक्षा ली हुई है । विराट से पहले यह रिकॉर्ड इन्ही के नाम था । इन्होने अपने करियर मे बतौर कप्तान 5 दोहरे शतक जड़ें है।

  • डॉन ब्रेडमैन

अपने समय के सबसे महान खिलाड़ी डॉन ब्रेडमैन , जिन्होने अपनी बल्लेबाजी से विश्व को प्रभावित किया हुआ था । इनके नाम टेस्ट मैचो मे बतौर कप्तान चार दोहरे शतक है ।

  • माइकल क्लार्क

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान जो एक महान बल्लेबाज थे । इनके नाम बतौर कप्तान चार दोहरे शतक है ।

  • ग्रीम स्मिथ

ग्रीम स्मिथ के भी नाम बतौर कप्तान चार दोहरे शतक है । यह साउथ अफ्रीका के पूर्व कप्तान के साथ साथ विश्व के महान बल्लेबाजो मे से एक थे ।