©AFP

दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध खेली जाने वाली 3 टेस्ट मैचो की सीरीज के लिए युवा तेज गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह को पहली बार टेस्ट टीम में चुना गया हैं. इससे पहले कई पूर्व भारतीय क्रिकेटर सहित क्रिकेट एक्सपर्ट्स ने जसप्रीत बुमराह को दक्षिण अफ्रीका दौरे पर बुमराह को चुने जाने की वकालत की थी. इस लेख में हम 5 ऐसे कारणों के बारे में जानेगे, जिस कारण जसप्रीत बुमराह को इस अहम सीरीज के लिए चुना गया हैं:-

i) सिमित ओवर क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन

Image result for bumrah in odi
जसप्रीत बुमराह का टेस्ट टीम में चुने जाने की प्रमुख वजह वनडे और टी-ट्वेंटी क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन करना हैं. जसप्रीत बुमराह वर्तमान में वनडे रैंकिंग में नंबर 3 जबकि टी-ट्वेंटी क्रिकेट में पहले पायदान पर हैं. बुमराह ने अब तक अपने वनडे करियर में 22.28 की औसत से 52 विकेट लिए है, जबकि टी-ट्वेंटी क्रिकेट में बुमराह ने 18.4 की औसत से 40 विकेट हासिल किये है. इस दौरान बुमराह की इकॉनोमी दर क्रमशः 4.77 और 6.74 रन प्रति ओवर रहा हैं.

बुमराह ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 26 मैचो की 42 पारियों में 25.33 की औसत से 89 विकेट हासिल किये है, इस दौरान बुमराह ने 6 बार पारी में 5 विकेट लेने का कारनामा भी किया हैं.

ii) विदेशों में बुमराह की शानदार गेंदबाजी स्ट्राइक-रेट

Image result for bumrah in ct 2017
युवा तेज गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह का विदेशों में प्रदर्शन शानदार रहा हैं. बुमराह विदेशी सरजमी पर प्रत्येक 11 गेंदों में एक विकेट लेते हैं. विदेशों में बुमराह ने 9 मैचो में 26 विकेट हासिल की है, इस दौरान बुमराह का इकॉनोमी रेट 3.63 का रहा है. बुमराह ने भारत से बाहर 3 बार पारी में 4 विकेट हासिल की है,जबकि इस बुमराह इस दौरान एक बार पारी में 5 विकेट लेने में भी कामयाब हुए हैं.

iii) दक्षिण अफ्रीका की तेज पिच

Image result for ind vs sa odi 2017 bumrah
दक्षिण अफ्रीका के पिच हमेशा से तेज गेंदबाजो की मददगार मानी जाती हैं. दक्षिण अफ्रिकाकी पिचों पर गति और उछाल दोनों होते हैं, ऐसे में जसप्रीत बुमराह भारत की जीत में अहम भूमिका निभा सकते है. जसप्रीत बुमराह का अनोर्थोड़ोक्स गेंदबाज़ी एक्शन गेंदबाजो की मददगार विकेट पर दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज़ों को परेशानी में डाल सकता हैं. दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डू प्लेसिस और एबी डी विलियर्स के आलावा दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज़ बुमराह को ज्यादा नहीं खेले हैं. ऐसे में दक्षिण अफ्रीका दौरे पर बुमराह भारत के प्रमुख हथियार हो सकते हैं.

iv) बुमराह की फ़िटनेस

Image result for bumrah fitness
टेस्ट क्रिकेट खेलने के लिए एक क्रिकेटर को फिट होना बेहद ज़रूरी होता है, और इस मामले में जसप्रीत बुमराह काफ़ी उत्तम खिलाड़ी हैं. जसप्रीत बुमराह विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टीम के सबसे फ़िट खिलाडियों में से एक हैं. दक्षिण अफ्रीका दौरे पर भारतीय टीम में 5 गेंदबाजों को चुना गया है, ऐसे में किसी भी गेंदबाज़ को चोट लगती है, तो बुमराह सबसे सही विकल्प होगे. दक्षिण अफ्रीका के दौरे भारत प्लेयिंग में 4 तेज गेंदबाज़ो को मौका दे सकती है, इस चौकड़ी का हिस्सा बुमराह भी हो सकते हैं.