क्रिकेट के खेल को अनिश्चित़ा का खेल कहा जाता है, इस खेल में कब क्या ही जाए यह कहना बेहद मुश्किल हैं. हाल में ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध खेले गए अभ्यास मैच के दौरान अक्षय कर्नेवर ने दोनों हाथो से गेंदबाजी करने काफ़ी सुर्खियां बटौरी थी. अक्षय कर्नेवर ने बोर्ड प्रेसिडेंट XI की ओर से खेलते हुए दोनों हाथो से स्पिन गेंदबाज़ी करके ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को हैरान कर दिया हैं. लेकिन हम आपको बताना चाहेगे, कि यह पहला मौका नहीं है,जब किसी गेंदबाज़ ने दोनों हाथो से गेंदबाजी की हैं. इस लेख में हम 5 ऐसे गेंदबाजो के बारे में जानेगे, जिन्होंने दोनों हाथो से गेंदबाजी करके सभी को किया हैरान….

1) यासिर जन
यासिर जन
युवा पाकिस्तानी गेंदबाज़ यासिर जन दाएं हाथ के तेज गेदबाज़ हैं. यासिर जन में 145 किमी प्रति घंटे की गति से गेंदबाज़ी करने की क्षमता हैं. इसके आलावा यासिर जन बाएं हाथ से भी 135 किमी प्रति घंटे कि गति से गेंदबाजी करने में सक्षम हैं.

2) हनीफ़ मोहम्मद
Image result for hanif mohammad bowling
हनीफ़ मोहम्मद पाकिस्तान क्रिकेट इतिहास के सबसे महानतम बल्लेबाजों में से एक हैं. हनीफ़ टेस्ट क्रिकेट में पाकिस्तान की ओर से तीसरा शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज़ थे. हनीफ़ अपनी मजबूत बल्लेबाज़ी शेली, कुशल विकेटकीपर और पार्ट-टाइम स्पिन गेंदबाज़ी के लिए जाने जाते थे. हालाँकि वह बेहद कम गेंदबाज़ी किया करते थे,लेकिन इस बार हनीफ़ ने वेस्टइंडीज के विरुद्ध दोनों हाथो से गेंदबाजी करके सभी को हैरानी में डाल दिया था.

3) हसन तिलकरत्ने

Image result for hashan tillakaratne
श्रीलंका के पूर्व कप्तान हसन तिलकरत्ने अपने दौर के एक जुझारू बल्लेबाज़ माने जाते थे. वर्ष 1996 विश्वकप में केनिया की विरुद्ध कप्तान अर्जुन राणातुंगा ने आख़िरी ओवर करने की जिम्मेदारी हसन तिलकरत्ने को सौंपी, इस दौरान हसन तिलकरत्ने ने दोनों हाथो से गेंदबाजी करके वहाँ मौजूद सभी को हैरान कर दिया.

4) कमिंडू मेंडिस

ये हैं वो पांच गेंदबाज जो पहले कर चुके हैं दोनों हाथों से गेंदबाजी
वर्ष 2016 में अंडर-19 विश्कप में श्रीलंकाई ऑफ स्पिनर कमिंडू मेंडिस ने अफगानिस्तान के विरुद्ध दोनों हाथों से गेंदबाजी की थी. इस मैच में मेंडिस ने 36 रन देकर 3 विकेट भी हासिल किये थे.

5)  ग्राहम गूच


इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर ग्राहम गूच टेस्ट क्रिकेट इतिहास के सबसे सफलतम बल्लेबाजों में से एक हैं. बेहद कम क्रिकेट फैन्स यह जानते होगे, कि ग्राहम गूच तेज गति की गेंदबाज़ी भी करते थे, इस दौरान हैरान करने वाली बात यह भी थी, कि दोनों हाथो से गेंद डालने में माहिर थे.