भारत और श्रीलंका के बीच पहला टेस्ट मैच कोलकत्ता के ईडन गार्डॅन मे खेला गया था , जिसमे भारत की पहली पारी निराशजनक रही पर दूसरी पारी मे भारत की बल्लेबाजी ने श्रीलंका की कमर तोड़ दी थी । अंत मे यह मैच भारत की शानदार गेंदबाजी के बाद ड्रा हो गया था ।

बात की जाए दूसरे टेस्ट मैच की तो भारत ने श्रीलंका को पहले बल्लेबाजी करते हुए 205 रन पर ऑल आउट कर दिया था। जिसके बाद भारतीय बल्लेबाजो ने शानदार बल्लेबाजी का प्रदर्शन कर विपक्षी खेमे को पस्त कर दिया था । भारत ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 600 रन का आँकड़ा पार किया था ।

भारत के इस 600 के आँकड़े मे कुल मिलाकर 4 शतक शामिल थे , मुरली विजय , चेतेश्वर पुजारा , विराट कोहली और रोहित शर्मा ने शानदार शतक ठोकें थे । जबकि भारतीय कप्तान विराट कोहली ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए दोहरा शतक जमाया था ।

इसके बाद श्रीलंका की टीम बल्लेबाजी करने उतरी थी । श्रीलंका के बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजो के सामने ज्यादा देर टिक नही पाए और भारत ने आसानी से मैच जीत लिया । यह मैच भारत ने एक पारी और 239 रन से जीता था ।

(AP Photo/Eranga Jayawardena)

भारत और श्रीलंका का अंतिम टेस्ट मैच 2 दिसंबर को भारत की राजधानी दिल्ली मे होगा । इस मैच मे भारतीय टीम जितने का प्रयास करेगी । ताकि वह श्रंखला को अपने हाथ मे कर सके । दूसरे टेस्ट से पहले मोहम्मद शमी चोटिल हो गए थे, जिस कारण वह दूसरे टेस्ट मे खेल नही पाए थे ।

शिखर धवन भी दूसरे टेस्ट के लिए अनुपस्थित थे , क्योकि उन्हे कुछ निजी कार्य था । अब वह तीसरे मैच के लिए मौजूद है तो ऐसे मे कोहली और टीम मैंनेजमेंट के लिए सम्स्या है कि वह किस शुरुआती बल्लेबाज को नही खिलाएगे। शिखर धवन की बेहतरीन फोर्म को देखते हुए लग रहा है कि के एल राहुल को बाहर बैठना पड़ेगा।

वही गेंदबाजो की बात करे तो इस पूरी श्रंखला मे उमेश यादव का कुछ खास प्रदर्शन नही रहा । अब मोहम्मद शमी फिट हो गए है तो हो सकता है कि उमेश यादव को बाहर बैठना पड़े । यह इसलिए भी है क्योकि ईशांत शर्मा बहुत ही उंदा गेंदबाजी कर रहे है ।