क्रिकेट के मैदान पर जितना दबदबा एक बल्लेबाज और गेंदबाज का होता है , उतना ही दबदबा एक फील्डर का और वीकेट कीपर का होता है । फिल्डर ही एकमात्र ऐसे खिलाड़ी होते है जो हर समय गेंदबाजो का हौसला बढ़ाने का दम रखते है । अगर फिल्डिंग अच्छी नही होगी तो जाहिर है कि गेंदबाज का आत्मविश्वास टूटने लग जाता है ।

फिल्डर ही ऐसे खिलाड़ी होते है जो हर बार अच्छी फिल्डींग कर के विपक्षी टीम के बल्लेबाजो का हौसला तोड़ सकते है । जिस कारण बल्लेबाज गलत शॉट खेलने के लिए मजबूर हो जाते है और अपनी विकेट गँवा बैठते है ।

एक मैच मे विकेट कीपर भी बहुत अहम भूमिका निभाते है ।हमने देखा है कि टेस्ट मैच मे विकेट कीपर के साथ कई खिलाड़ियों की लाइन रहती है । यह एक फिल्ड प्लैन होता है जहा फिल्डर खड़े किए जाते है । पहली स्लिप , दूसरी स्लिप , तीसरी स्लिप , गली इत्यादि पर ज्यादातर टेस्ट मैच मे खिलाड़ियों की नियुक्ति की जाती है ।

इस स्थान पर टीम के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी ही नियुक्त किए जाते है और आज हम इन्ही खिलाड़ियों की बात करेगे । जिन्होने अपनी शानदार फिल्डींग के जरिए टेस्ट क्रिकेट मे सबसे अधिक कैच पकड़े है :-

  • राहुल द्रविड़

द वॉल के नाम से पहचाने जेन वाले राहुल द्रविड़ भारत की बल्लेबाजी के दीवार थे । इन्होने टेस्ट क्रिकेट मे 52.31 की औसत से भारत कें लिए शानदार बल्लेबाजी की थी। इनके नाम टेस्ट क्रिकेट मे सबसे ज्यादा कैच लपकने का रिकॉर्ड है । इन्होंने स्लिप मे फिल्डिंग करते हुए 164 टेस्ट मैच मे 210 कैच लपके है ।

  • महेला जयवर्धने

श्रीलंका के पूर्व बल्लेबाज महेला जयवर्धने टेस्ट क्रिकेट के महान बल्लेबाज थे । इन्होने अपने करियर के दौरान कुल मिलाकर 149 टेस्ट मैच मे 205 बार कैच लपके है । इस लिस्ट मे यह दूसरे नंबर पर मौजूद है ।

  • जैक कैलिस

साउथ अफ्रीका के पूर्व ऑल राउंडर जैक कैलिस ने अपने बल्ले से ही नही बल्कि गेंद से भी इन्होने सबको प्रभावित किया है । इन्होने 116 टेस्ट मैच खेलते हुए 200 कैच लपके थे ।

  • रिकी पोंटिंग

पूर्व ऑस्ट्रेलियन कप्तान रिकी पोंटिंग विश्व के बेहतरीन कप्तानो मे से एक थे । यह सिर्फ कप्तान ही नही बल्कि विश्व के बेहतरीन बल्लेबाज भी थे । इन्होने 168 टेस्ट मैच खेले है जिसमे इन्होने 128 कैच लपके है ।

  • मार्क वॉ

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर विश्व के जाने माने बल्लेबाज है । इन्होने ऑस्ट्रेलिया के लिए कईं यादगार पारिया खेली है । इन्होने 128 मैच खेलते हुए 181 कैच लपके थे ।