टेस्ट क्रिकेट से सन्यास ले चुके पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी मौजूदा समय आराम फरमा रहे हैं. वर्तमान में भारतीय टीम श्रीलंका के विरूद्ध टेस्ट सीरीज खेल रही हैं, जबकि इस दौरान धोनी जम्मू-कश्मीर आर्मी कैंप पहुंचे.

आर्मी कैंप पहुंचे धोनी

26 नवम्बर(रविवार) को पूर्व भारतीय कप्तान एमएस धोनी आर्मी ड्रेस पहनकर जम्मू-कश्मीर में आर्मी कैंप में पहुंचे. इस दौरान एमएस धोनी ने बारामुला में आयोजित आर्मी क्रिकेट मैच में हिस्सा लिया. धोनी ने जम्मू-कश्मीर के स्थानीय लोगों और क्षेत्रीय क्रिकेट खिलाड़ियों से भी बात की.

भारत-पाक क्रिकेट सीरीज पर धोनी ने दिया बड़ा बयान

जम्मू-कश्मीर आर्मी कैंप के दौरे के दौरान एमएस धोनी ने मीडिया से बात करते हुए भारत-पाक क्रिकेट सीरीज पर बड़ा बयान दिया.
“भारत-पाक क्रिकेट सीरीज केवल खेल नहीं हैं. यह खेल से काफी अधिक हैं. इसलिए भारत सरकार को इस पर फैसला करना चाहिए, कि दोनों देशों(भारत-पाक) के बीच क्रिकेट खेला जाए या नहीं, क्योंकि इस मुद्दे पर भारत सरकार ही सही निर्णय करेगी.”

राजनीतिक विवाद के कारण नहीं खेली जा रही भारत-पाक के बीच क्रिकेट सीरीज

Image result for ind vs pak

वर्ष 2008 में पाकिस्तानी आतंकियों ने मुंबई पर हमला किया था, जिसके बाद से भारत-पाक के बीच द्विपक्षीय सीरीज बंद हैं. हालाँकि इस दौरान वर्ष 2012 में पाकिस्तान की टीम भारत दौरे पर जरुर आई थी, लेकिन इसके बाद दोबारा कभी भी भारत-पाक की टीम कोई भी द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेली हैं.

भारत-पाक क्रिकेट प्रसंशक हमेशा दोनों देशो के बीच क्रिकेट देखना चाहते है, लेकिन मौजूदा हालातो में फ़िलहाल दोनों देशो के बीच क्रिकेट होने संभव नहीं हो पाया रहा हैं.

आईसीसी टूर्नामेंट में भारत-पाक के बीच देखने को मिलती कड़ी टक्कर

Image result for ind vs pak

पिछले लगभग के दशक में भारत-पाकिस्तान की टीम द्विपक्षीय सीरीज में बेहद कम खेलती हुई दिखाई है, हालाँकि आईसीसी टूर्नामेंट में भारत-पाकिस्तान के बीच हमेशा एक कड़ी टक्कर देखने को मिलती रही हैं.

आईसीसी भी प्रत्येक टूर्नामेंट में कुछ ऐसा कार्यक्रम तय करती है, जिससे दर्शको को भारत-पाक के बीच मैच देखने को मिले. हाल में आईसीसी चैंपियंस ट्राफी 2017 में भारत-पाकिस्तान की टीम का 2 बार आमना-सामना हुआ था, इस दौरान लीग मैच में भारत को जीत मिली थी, जबकि फाइनल में पाकिस्तान ने भारत को हराकर ख़िताब पर कब्जा किया था.