क्रिकेट जगत मे तीन प्रारुप है या हम बोल सकते है कि तीन फोर्मेट है , एकदिवसीय , टी-20 और टेस्ट क्रिकेट । यह क्रिकेट के बहुत ही महत्तवपूर्ण फोर्मेट है , जिसमे सारे प्रशंसक खेलने की इच्छा जताते है । एकदिवसीय फोर्मेट की बात करे तो , यह एक ऐसा फोर्मेट है, जिसमे सीमीत ओवर होते है और यह 50-50 ओवर का मैच होता है।

एकदिवसीय क्रिकेट का एक ऐओसा फोर्मेट है जिसमे क्रिकेट प्रशंसको को लंबे लंबे स्कोर और खूब चौके छक्के की बरसात देखने को मिलती है । लेकिन जबसे टी-20 क्रिकेट मे जुड़ गया है तबसे एकदिवसीय क्रिकेट मे भी अलग ही तेजी देखने को मिली है ।

हम सब जानते है कि पहले समय का क्रिकेट ओर वर्तमान का क्रिकेट बहुत अलग है और वर्तमान क्रिकेट बहुत तेज हो चुका है । एक समय था जब टीम का कुल स्कोर भी 300 नही बन पाता था और अब एक समय है जब टीम का एक खिलाड़ी अकेले ही 200 रन बना देता है ।

आइए नजर डालते है उन खिलाड़ियों पर जो एकदिवसीय क्रिकेट मे अकेले 300 रन का आँकड़ा भी पार कर सकते है:-

  • मार्टिन गुप्टिल

न्यूजीलैंड के अनुभवी शुरुआती बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल ने अपनी दमदार बल्लेबाजी से सबको प्रभावित किया हुआ है । यह अब तक एकदिवसीय क्रिकेट मे 149 मुकाबले खेल चुके है । एकदिवसीय क्रिकेट मे यह दोहरा शतक लगा चुके है , इनका सर्वाधिक स्कोर 237 रन है ।

  • डेविड वॉर्नर

ऑस्ट्रेलिया के तूफानी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर विश्व के सबसे घातक बल्लेबाज है । यह अपनी आक्रामक बल्लेबाजी के लिए जाने जाते है । इन्होने अपने 101 एकदिवसीय मुकाबलो मे अब तक 14 शतकीय पारी खेली है । इनका सर्वाधिक स्कोर 179 है और हमे लगता है कि यह अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से तिहरा शतक लगा सकते है ।

  • रोहित शर्मा

भारतीय उपकप्तान रोहित शर्मा हिट मैंन के नाम से जाने जाते है । रोहित शर्मा विश्व के विस्फोटक बल्लेबाज मे से एक है। यह दो दोहरे शतक लगा चुके है , इनका सर्वाधिक स्कोर 264 रन का है ।

  • बी डिविलियर्स

360 डिग्री के नाम से माने जाने वाले ए बी डिविलियर्स , एक ऐसे खिलाड़ी है जो किसी भी टीम की गेंदबाजी को ध्वस्त कर सकते है । हमे इनमे इतनी क्षमता दिखाई देती है कि यह तिहरा शतक लगा सकते है ।

  • क्रिस गेल

वेस्ट इंडिस का नामी खिलाड़ी क्रिस गेल भी इस लिस्ट मे शामिल है , हम सब जानते है कि यह भी ऐसा कर सकते है । इनके लंबे लंबे छक्को के तो सभी दीवाने है , जो आते ही हम सबको दिखाई पड़ जाते है।