भारत-न्यूज़ीलैण्ड के बीच खेली जा रही 3 टी-ट्वेंटी मैचो की सीरीज का फाइनल मुक़ाबला मंगलवार(7 नवम्बर) को तिरुवनंतपुरम के ग्रीनफील्ड मैदान पर खेला जा रही हैं. तिरुवनंतपुरम के 29 वर्षो बाद कोई अन्तराष्ट्रीय मैच खेला जा रहा है, जिस कारण फाइनल मुकाबले के देखने के लिए स्टेडियम पर 50 हज़ार से अधिक प्रसंशक पहुंचे, हालाँकि बारिश के कारण प्रसंशको के निराशा का सामना करना पड़ा.

तिरुवनंतपुरम में खेले जा रहे फाइनल टी-ट्वेंटी में बारिश के कारण के कारण 8 ओवरों का मैच खेला गया. मैच में टॉस जीतकर न्यूज़ीलैण्ड ने पहले बल्लेबाज़ी का फ़ैसला किया.

Image result for ind vs nz t20भारत ने मैच में पहले बल्लेबाज़ी करते हुए निर्धारित 8 ओवरों में 67/5 का साधारण स्कोर बनाया. मैच न्यूज़ीलैण्ड तेज गेंदबाज़ टिम साउदी ने अपने पहले ही ओवर में लगातार 2 गेंदों पर दोनों सलामी बल्लेबाजों को पवेलियन भेजकर भारत को दवाब बनाया, जिसके बाद स्पिनर इश सोढ़ी ने कप्तान विराट कोहली की विकेट लेकर भारत को बैकफूट पर ढकेल दिया.

कोहली के आउट होने के बाद न्यूज़ीलैण्ड के गेंदबाज़ो ने भारत को मैच में वापसी नहीं करनी दी, जिसके भारत के टीम 8 ओवरों में 70 का आंकड़ा छूने में भी नाकाम रही. भारत की ओर से मनीष पाण्डेय ने सर्वाधिक 17 रन बनाये, जबकि न्यूज़ीलैण्ड की ओर टिम साउदी और इश सोढ़ी नी 2-2 विकेट लिये.

रोहित शर्मा ने पकड़ा शानदार कैच

68 रनों के जवाब में न्यूज़ीलैण्ड के सलामी बल्लेबाज़ कॉलिन मनरो ने शानदार छक्का लगाकर शुरुआत की, हालंकि इसके बाद भुवि ने मार्टिन गुप्टिल को क्लीन बोल्ड करके शानदार वापसी की.

न्यूज़ीलैण्ड पारी के 1.3 ओवर के दौरान के तेज गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह की धीमी गेंद पर मुनरो ने लॉन्ग-ऑन दिशा में शानदार शॉट खेला, हालाँकि इस दौरान गेंद मुनरो के बैट पर सही से नहीं आई. जिसके बाद रोहित शर्मा ने पीछे की ओर भागकर एक शानदार कैच पकड़कर मुनरो को पवेलियन भेजा. रोहित शर्मा की कैच देखकर विश्वकप 1983 में कपिल देव द्वारा पकड़ी गई विवियन रिचर्ड्स की शानदार कैच की यादें ताज़ा हो गई.

देखे रोहित की कैच की विडियो