विश्व के सबसे लोकप्रिय क्रिकेट लीग इंडियन प्रीमियर लीग(आईपीएल) के 11वे सीजन की तैयारियां शुरू हो गई हैं. 2018 में खेले जाने वाले 11वे के सीजन के लिए इस बार फिर से नीलामी प्रक्रिया होगी. इस बार आईपीएल में सभी खिलाडियों को हिस्सा लेना होगा, हालाँकि इस प्रस्ताव से कुछ आईपीएल फ्रंचाईजी मालिक खुश नहीं हैं.

अपनी पुरानी फ्रंचाईजी के लिए खेल सकते है रोहित और कोहली

Image result for rohit and kohli ipl
रिपोर्ट के अनुसार, आईपीएल के 11वे के लिए कुछ फ्रंचाईजियो ने आईपीएल गवर्निंग काउंसिल से कुछ खिलाडियों को रेटिन करने की मांग थी. रिपोर्ट के अनुसार फ्रंचाईजियो की मांग को स्वीकार करके खिलाडियों को रेटिन करने की पालिसी अपनाई जा सकती हैं. आईपीएल 11 के लिए आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की ओर से 3 खिलाड़ियों को रिटेन करने के बड़े फैसले के बाद सलामी बल्लेबाज़ी रोहित शर्मा और भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली अपनी पुरानी फ्रंचाईजी मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजरर्स बैंगलोर के लिए खेलते नजर आ सकते है.

राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपर किंग्स को अपने पुराने खिलाडियों को रेटिन करने का मिलेगा हक़

Image result for ipl auction 2016
टाइम्स ऑफ़ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया,

“आईपीएल में रिटेंशन पॉलिसी सभी 8 फ्रंचाईजी के लिए जारी रह सकती है. इसके आलावा स्पॉट फिक्सिंग मामले में दो वर्षो का बैन पूरा करके वापसी करने वाली चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स टीम के पास भी अपने संबंधित खिलाड़ियों के लिए वरीयता का अधिकार होगा. इस दौरान खिलाड़ियों के पास विकल्प होगा, कि वह अपनी पुरानी फ्रंचाईजी के साथ दोबारा खेलना चाहते है  या फिर से नीलामी में उतरना चाहते हैं.”

21 नवम्बर को होगा रेटिन खिलाडियों पर अंतिम फ़ैसला
Image result for ipl trophy
बीसीसीआई के अधिकारी ने बताया, “ज्यादातर फ्रंचाईजी रिटेंशन पॉलिसी चाहती हैं. अहम मुद्दा यह है, कि जिन्हें रिटेन किया जाता है, उन्हें हमें सूची से बाहर करने की जरूरत होगी. यह भी अहम होगा, कि कितने खिलाडियों को रेटिन किया जायें. इस अहम विषय पर हम 21 नवंबर को फ्रंचाईजी मालिकों के साथ मुंबई में बैठक रखी है.”

रिटेन पॉलिसी से चेन्नई-राजस्थान को मिलेगा फ़ायदा

Image result for rr and csk
बीसीसीआई अधिकारी ने बताया, “रिटेन पॉलिसी से चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स के मालिकों के पास वरीयता का अधिकार होगा. जिसके अंतर्गत फ्रंचाईजी मालिक एमएस धोनी, अजिंक्य रहाणे, रवीन्द्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन जैसे दिग्गज खिलाड़ियों को रेटिन सकती है.”