भारत और न्यूजीलैंड की एकदिवसीय श्रंखला का अंत हो चुका है , यह अंत भारत की जीत के साथ हुआ है , भारत ने अंतिम दिलचस्प एकदिवसीय मैच मे अपना बेहतरीन प्रदर्शन दिखाकर 6 रन से यह मैच जीत लिया। कल, यानि 1 अक्टूबर से भारत और न्यूजीलैंड के बीच टी-20 श्रंखला की शुरुआत होनी है , इस श्रंखला मे भारत अपना जोरदार प्रदर्शन करके यह श्रंखला भी अपने नाम करना चाहेगी ।

हाल ही मे हमने एक जबरदस्त पारी देखी , यह पारी टी-20 अंतराष्ट्रीय क्रिकेट की सर्वश्रेष्ठ पारी है , यह पारी ना ही विराट कोहली ने खेली , ना ही हिट मैंन रोहित शर्मा ने यह पारी खेली है डेविड मिलर ने जिन्होने विश्व का सबसे तेज शतक लगा लिया है । इन्होंने टी-20 इतिहास का सबसे तेज शतक जड़ दिया है , इस पारी मे डेविड मिलर ने हवाई फायर दिखाई जिससे सभी दर्शकों को आनंद मिला ।

आज हम आप सभी के सामने उन दस खिलाड़ियों के बारे मे बात करेगे , जिन्होने टी-20 इतिहास मे सबसे तेज शतक लगाए है , ऐसा कारनामा करने वालो की लिस्ट मे दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी शामिल है । आइए नजर डालते है इन खिलाड़ियों के नाम पर :-

10) ब्रैंडन मैककुलम

न्यूजीलैंड के विस्फोटक बल्लेबाज , जिन्होने अपनी धमाकेदार बल्लेबाजी से विपक्षी खेमे के गेंदबाजो की नींद उड़ाई हुई थी और यह तेज गेंदबाजो पर तो इस कदर प्रहार करते थे जैसे कि कोई शेर अपने शिकार पर हमला करता हो । इन्होने 28 फरवरी , 2010 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 50 गेंदो पर नाबाद 116 रन बनाए थे ।

09) क्रिस गेल

वेस्टइंडिस के दिग्गज खिलाड़ी , बल्कि विश्व के दिग्गज खिलाड़ी जो अपनी हवाई फायर के लिए ज्यादा जाने जाते है , इस खिलाड़ी मे खड़े खड़े छक्का मारने की क्षमता है , जिससे कोई भी गेंदबाज परेशान हो सकता है । इन्होने 11 सितंबर, 2007 को साउथ अफ्रीका के खिलाफ 50 गेंदो पर 117 रन बनाए थे ।

08) ग्लेन मैक्सवेल

ग्लेन मैक्सवेल ऑस्ट्रेलिया के ऐसे बल्लेबाज है , जो किसी भी परिस्थितियों मे लंबे लंबे हिट मारना जानते है , इन्होने कई बार अपने प्रदर्शन से विपक्षी टीम को चौकाया है । इन्होने टी-20 मे शतक 6 सितंबर, 2016 को श्रीलंका के खिलाफ बनाया था , यह शतक महज 49 गेंदो पर आया था ओर रन की बात करे तो इन्होने 145 रन मारे थे ।

07) इविन लुईस

वैसे तो वेस्ट इंडिस के यह युवा बल्लेबाज हर प्रारुप मे नही खेलते , पर इन्हे इनकी विस्फोटक बल्लेबाजी के लिए टी-20 मे खिलाया जाता है । इन्होने 27 अगस्त , 2016 को भारत के खिलाफ 48 गेंदो पर 100 रन बनाए थे ।

06) क्रिस गेल

क्रिस गेल का नाम दो बार ना आए किसी लिस्ट मे ऐसा हो सक्ता है क्या ? , ना कभी नही हो सकता ऐसा , इन्होने अपनी विस्फोट्क पारी से 47 गेंदो पर 100 रन बनाए थे , यह शतक इन्होने इंग्लैंड के खिलाफ 16 मार्च,2016 को लगाया था।

05) एरॉन फिंच

ऑस्ट्रेलिया के घातक शुरुआती बल्लेबाज , जिन्होने अपनी क्षमता का परिचय सारे विश्व को दिया हुआ है , यह भी विस्फोटक बल्लेबाजी के लिए जाने जाते है ,पर सीमीत ओवरो के खेल मे । इन्होने 29 अगस्त , 2013 को इंग्लैंड के खिलाफ 47 गेंदो पर 156 रन बनाए है ।

04) के एल राहुल

भारत के इकलोते खिलाड़ी जो इस लिस्ट मे शामिल है वह है के एल राहुल , जिन्होने टेस्ट मैचो मे भी अपना मुकाम  हासिल किया हुआ है , हालाँकि पिछली दो सीमीत ओवरों की श्रंखला मे इनका बल्ला नही बोला । इन्होने वेस्ट इंडिस के खिलाफ 27 अगस्त, 2016 को 46 गेंदो पर 110 रन बनाए थे ।

03) फाफ डुप्लेसिस

साउथ अफ्रीका के कप्तान फाफ डुप्लेसिस अपनी सोची समझी पारी खेलने के लिए जाने जाते है , इन्होने कई बार अपनी बुद्धिमत्ता का प्रदर्शन दिखाया है। इन्होने 11 जनवरी , 2015 मे वेस्ट इंडिस के खिलाफ 46 गेंदो पर 119 रन बनाए थे ।

02) रिचर्ड लेवी    

रिचर्ड लेवी जिनकी पहचान इतनी नही थी जब तक इन्होने यह कारनामा करके नही दिखाया , इन्होने फरवरी 2012 को न्यूजीलैंड के खिलाफ 45 गेंदो पर नाबाद 117 रन बनाए थे ।

01) डेविड मिलर

29 अक्टूबर , 2017 को बांगलादेश के खिलाफ डेविड मिलर ने बड़े से बड़े दिग्गज खिलाड़ियों का रिकॉर्ड तोड़ दिया , इन्होने इस मैच मे ताबड़ तोड़ बल्लेबाजी का प्रदर्शन कर 35 गेंदो पर 101 रन बनाए , जो क्रिकेट इतिहास का सबसे तेज शतक बन गया है ।