भारत और न्यूज़ीलैण्ड के बीच खेली जा रही 3 वनडे मैचो की सीरीज के पहले मुक़ाबले में मेहमान न्यूज़ीलैण्ड ने मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में भारत को 6 विकेट से हराकर सीरीज पर बढ़त बनाई, हालाँकि सीरीज के दुसरे मुक़ाबले में भारतीय गेंदबाजो के शानदार प्रदर्शन के कारण न्यूज़ीलैण्ड को भारत ने 6 विकेट से हराकर सीरीज में वापसी की.

मैच में न्यूज़ीलैण्ड ने पहले खेलते हुए निर्धारित 50 ओवरों में 9 विकेट पर 231 रन बनाये, भारतीय तेज गेंदबाज़ भुवनेश्वर कुमार ने 3 विकेट लिये. जिसके जवाब में सलामी बल्लेबाज़ी शिखर धवन और दिनेश कार्तिक ने अर्धशतक लगाकर भारत को मैच 6 विकेट से जीता दिया. इस लेख में हम दुसरे वनडे में भारतीय खिलाडियों के प्रदर्शन को रेटिंग के आधार पर आंकने की कोशिश करेगे:-

रोहित शर्मा 2/10
Image result for rohit sharma out in odi
पहले वनडे की ही तरह रोहित शर्मा पुणे वनडे में भी पूरी तरह से विफ़ल रहे. पुणे वनडे में शर्मा 19 गेंदों पर महज 7 रन बनाकर टिम साउदी का शिकार बने. श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध दमदार प्रदर्शन करने वाले रोहित शर्मा अब तक न्यूज़ीलैण्ड के विरुद्ध शांत रहे है.

शिखर धवन 8/10
Image result for dhawan in odi
पहला वनडे दोनों भारतीय सलामी बल्लेबाजों के लिए बुरे सपने की तरह तरह था. धवन और रोहित दोनों ही पहले वनडे में सस्ते में पवेलियन लौटे थे. लेकिन पुणे वनडे में गब्बर ने शानदार वापसी करते हुए 84 गेंदों पर 68 रनों की पारी खेलकर भारत की जीत में सबसे अहम भूमिका निभाई.

विराट कोहली 5/10
Image result for kohli upset in odi
चेस मास्टर विराट कोहली दुसरे वनडे में उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पायें. पहले वनडे में शतक लगाने वाले कोहली पुणे में 29 गेंदों पर 29 रन बनाकर न्यूज़ीलैण्ड के ऑल-राउंडर डी ग्रैंडहोम का शिकार बने.

दिनेश कार्तिक 9/10

लम्बे समय बाद भारतीय टीम में वापसी करने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज़ दुसरे वनडे के हीरो रहे. कार्तिक को टीम में चुने जाने के बाद कई पूर्व क्रिकेटर सहित क्रिकेट एक्सपर्ट ने उनके चयन पर प्रशन उठाये थे, हालाँकि दुसरे वनडे में शानदार नाबाद 64 रनों की पारी खेलकर कार्तिक ने अपने सभी आलोचकों को करारा जवाब दिया.

केदार जाधव 7.5/10
Image result for k jadhav
दुसरे वनडे में कप्तान विराट कोहली ने केदार जाधव की भूमिका में बदलाव किया. पुणे में जाधव को एक भी गेंद खेलने का मौका नहीं मिला, हालाँकि केदार जाधव ने अपनी स्पिन गेंदबाजी से कीवी बल्लेबाजों को काफ़ी परेशान किया. जाधव ने दुसरे वनडे में 8 ओवरों की गेंदबाजी के दौरान महज 31 रन दिए थे.

एमएस धोनी 6/10
Image result for msd
एमएस धोनी ने पुणे वनडे में अपनी अद्भुत विकेटकीपिंग और बल्लेबाज़ी से टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई. धोनी ने न्यूज़ीलैण्ड की बल्लेबाज़ी के दौरान कुछ शानदार कैच पकडे जबकि बल्लेबाज़ी में भी महत्वपूर्ण समय में 21 गेंदों पर 18 महत्वपूर्ण पारी खेली.

अक्षर पटेल 5/10
Image result for axar patel
दुसरे वनडे में अक्षर पटेल को चाइनामैन गेंदबाज़ कुलदीप यादव के स्थान पर चुना गया. पहले वनडे के हीरो रहे टॉम लेथम को अक्षर ने अपना शिकार बनाया. अक्षर के 1-2 ओवर हटा दे तो उन्होंने पुरे मैच में बेहद शानदार गेंदबाजी की.
भुवनेश्वर कुमार 9/10
Related image
पिछले कुछ समय में तेज गेंदबाज़ भुवनेश्वर कुमार दिनों दिन बेहतर होते जा रहे हैं. अब उन्होंने एक मूल्यवान गेंदबाजी ऑल-राउंडर के रूप में अपनी प्रतिभा साबित करना शुरू कर दिया है, लेकिन दुसरे वनडे में उनकी बल्लेबाजी सेवाओं की आवश्यकता नहीं पड़ी.

भुवनेश्वर दुसरे वनडे में भारत के सबसे सफ़ल गेंदबाज़ रहे, जिसके लिए उन्हें मैन ऑफ़ द मैच भी चुना गया. भुवि ने 10 ओवरों की गेंदबाजी के दौरान महज 45 रन देकर 3 विकेट लिये.

जसप्रीत बुमराह 9/10
Image result for bumrah
जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार की जोड़ी मौजूदा समय में यक़ीनन सिमित ओवर क्रिकेट की सबसे सफ़ल जोड़ी में से एक हैं. दुसरे वनडे में बुमराह भारत के सबसे किफ़ायती गेंदबाज़ रहे. पुणे में बुमराह ने 10 ओवरों की गेंदबाजी के दौरान 2 मेडन ओवर सहित महज 38 रन देकर 2 विकेट लिये.

युज्वेन्द्र चहल 7.5/10

Related image
पहले वनडे में विकेटलेस रहने वाले रिस्ट स्पिनर युज्वेन्द्र चहल ने दुसरे वनडे में न्यूज़ीलैण्ड के 2 बल्लेबाजों का शिकार किया. चहल ने पुणे में 8 ओवरों की गेंदबाजी के दौरान महज 31 रन देकर 2 विकेट लिये.