भारत-न्यूज़ीलैण्ड के बीच 3 वनडे मैचो की सीरीज का दूसरा और अहम मुक़ाबला बुधवार(25 अक्टूबर) को पुणे में खेला जाएगा. पहले वनडे में करारी हार खेलने के बाद विराट कोहली की सेना शानदार अंदाज़ में वापसी के लिए बेक़रार होगी, वही दूसरी ओर न्यूज़ीलैण्ड की टीम पुणे में जीत के साथ ऐतिहासिक रचना चाहेगी. न्यूज़ीलैण्ड की टीम ने आज तक भारत में भारत के विरुद्ध कोई भी द्विपक्षीय वनडे सीरीज नहीं जीती हैं. इस लेख में हम भारत की संभावित XI के बारे में जानेगे:-

रोहित शर्मा
Image result for rohit sharma
रोहित शर्मा वर्तमान में सिमित ओवर क्रिकेट में दुनिया के सबसे सफ़ल सलामी बल्लेबाज़ हैं. पहले वनडे में रोहित शर्मा अच्छी शुरुआत मिलने के बावजूद बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे थे. पुणे के अहम मुक़ाबले में रोहित शर्मा अच्छा प्रदर्शन करना चाहेगे.

शिखर धवन
Image result for dhawan
शिखर धवन दुसरे वनडे में रोहित शर्मा के साथ पारी की शुरुआत करेगे. धवन पिछले कुछ समय से अच्छी लय में हैं, और क्रिकेट के तीनो फॉर्मेट में भारत की जीत में अहम भूमिका निभा रहे हैं. पहले वनडे में 9 रन आउट होने वाले धवन पुणे में वापसी करना चाहेगे.

विराट कोहली
Image result for kohli
विराट कोहली वर्तमान में दुनिया के सर्वश्रेठ बल्लेबाज़ है, जिसका एक उदाहरण मुंबई वनडे में भी देखने को मिला था. कोहली ने पहले वनडे में शानदार 121 रनों की पारी खेली थी, हालाँकि इस मैच में भारत को हार का सामना करना पड़ा था. दुसरे वनडे में कोहली रन बनाने के साथ-साथ जीत हासिल करने के लिए भी बेताब होगे.

दिनेश कार्तिक
Image result for dinesh karthik
न्यूज़ीलैण्ड के विरुद्ध खेली जा रही वनडे सीरीज के लिए चयनकर्ताओ ने युवा के.एल राहुल के स्थान पर अनुभवी दिनेश कार्तिक को मध्यक्रम में शामिल किया. पहले वनडे में कार्तिक ने कोहली के साथ एक अच्छी साझेदारी बनाई थी. हालाँकि कार्तिक को टीम में बने रहने के लिए 30-40 रनों की पारी को अर्धशतक और शतक में बदलना होगा.

केदार जाधव
Image result for kedar jadhav
पहले वनडे में बल्ले से नाकाम रहे वाले केदार जाधव से पुणे वनडे में काफ़ी उम्मीदे होगे, क्यूंकि पुणे में केदार का रिकॉर्ड बेहद अच्छा रहा हैं. केदार ने पुणे के मैदान पर ही इंग्लैंड के विरुद्ध महज 75 गेंदों पर 120 रनों की तूफ़ानी पारी खेलकर भारतीय टीम में अपनी जगह सुनिश्चित की थी.

एमएस धोनी
Image result for ms dhoni
एमएस धोनी बतौर विकेटकीपर आज भी दुनिया के सर्वश्रेठ विकेटकीपर हैं. श्रीलंका के विरुद्ध धोनी ने बल्ले से काफ़ी अच्छा प्रदर्शन किया, हालाँकि इसके बाद ऑस्ट्रेलिया और फिर न्यूज़ीलैण्ड के विरुद्ध पहले वनडे में धोनी कुछ ख़ास नहीं कर पायें हैं. पुणे में धोनी भारत की जीत के साथ अपनी खोयी हुई फॉर्म को हासिल करना चाहेगे.

हार्दिक पंड्या
Image result for pandya
पुणे वनडे में युवा तेज गेंदबाज़ ऑल-राउंडर हार्दिक पंड्या टीम के सबसे सफ़ल गेंदबाज़ रहे थे, हालाँकि बल्लेबाज़ी में पंड्या अच्छी शुरुआत मिलने के बाद ख़राब शॉट खेलकर आउट हुए थे. पुणे में जीत दर्ज करने के लिए ऑल-राउंडर पंड्या को एक ख़ास ऑल-राउंड प्रदर्शन करना होगा.

अक्षर पटेल
Image result for axar
पुणे में भारतीय टीम के स्पिनरों का ख़राब प्रदर्शन हार का प्रमुख कारण था, जिसके कारण स्पिन विभाग पर गाज गिरना लाजमी हैं. दुसरे वनडे में कप्तान विराट कोहली कुलदीप यादव के स्थान पर स्पिन ऑल-राउंडर अक्षर पटेल को मौका दे सकते हैं.

युज्वेन्द्र चहल
Image result for chahal
मुंबई में खेले गए पहले वनडे में चहल भारतीय टीम के एकलौते गेंदबाज़ थे, जिसे कोई भी विकेट नहीं मिली थी, हालाँकि पंड्या को छोड़कर चहल टीम के सबसे किफ़ायती गेंदबाज़ रहे हैं. पिछले कुछ समय से चहल सिमित ओवर क्रिकेट में भारत के सबसे महत्वपूर्ण स्पिनर रहे हैं. यही कारण है, कि चहल पुणे वनडे में अपनी जगह बचाने में सफ़ल होगे.

भुवनेश्वर कुमार
Image result for bhuvi
स्विंग गेंदबाज़ भुवनेश्वर कुमार ने मुंबई वनडे में अपनी बल्लेबाज़ी से कप्तान कोहली सहित सभी क्रिकेट फैन्स जो काफ़ी प्रभावित किया, हालाँकि गेंदबाजी में भुवनेश्वर कुमार अपनी क्षमता के अनुसार प्रदर्शन करने में नाकाम रहे. भुवनेश्वर शुरूआती सफलता दिलाने के लिए जाने वाले है, लेकिन मुंबई में ऐसा नहीं हुआ. पुणे में भुवि से भारत को अच्छी शुरुआत देने को जिम्मेदारी होगी.

जसप्रीत बुमराह
Image result for जसप्रीत बुमराह
सिमित ओवर क्रिकेट में पिछले कुछ समय से जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार की जोड़ी काफ़ी सफ़ल रही है, यही कारण है, कि उमेश यादव और मोहम्मद शमी जैसे दिग्गज गेंदबाज़ प्लेयिंग XI में जगह बनाने में विफल रहे हैं. पहले वनडे में बुमराह ने भारत को मुनरो के रूप में पहली सफ़लता दिलाई थी, हालाँकि इसके लिए भारत को 10वे ओवर तक इंतज़ार करना पड़ा था. पुणे में बुमराह से शुरुआत में 2-3 विकेट की उम्मीद होगी.