आईपीएल भारतीय क्रिकेट लीग है जिसमे भारत की टीमे हिस्सा लेती है और इसमे कई विदेशी खिलाड़ी भी हिस्सा लेते हए । आईपीएल भारतीय क्रिकेट के लिए एक अच्छा मंच है , जिससे खिलाड़ियों को भारतीय टीम तक पहुँचने का मौका मिलता है । इस मंच से कई खिलाड़ियों को बेहतर शुरुआत मिली है और आज के तारीख मइ वह नामी खिलाड़ियों मे से एक है जैसे कि हार्दिक पंड्या ।

Hyderabad: Mumbai Indians’ co-owners Nita Ambani and Akash Ambani with captain Rohit Sharma and his wife Ritika Sharma after winning IPL 2017 at Rajiv Gandhi International Stadium in Hyderabad on May 21, 2017. (Photo: IANS)

2018 में आईपीएल के लिए खिलाड़ियों कीं नीलामी होनी है , आईपीएल नियमो के हिसाब से टीमे अपने कुछ पुराने खिलाड़ियों को नीलाम नही करेगी उन्हे रिटेन कर सकती है । हर टीम अपने तीन खिलाड़ियों को ही रिटेन कर सकती है , और इस दौड़ मे सभी टीमे अपने सबसे बेहतरीन खिलाड़ियों को ही रिटेन करना चाहेगी ।

ऐसे बड़े निर्णय हमे आईपीएल के ग्यारहवें संस्करण मे ही पता चलेगे , पर आईपीएल के दसवे संस्करण की विजेता मुंबई इंडियंस ने बता दिया है कि वह आईपीएल के ग्यारहवें संस्करण के लिए किन पाँच खिलाड़ियों को रिटेन करेगी । मुंबई इंडियंस के अलावा दो ओर टीम राजस्थान रॉयल्स और कोलकत्ता नाईट राइडर्स ने भी अपने खिलाड़ियों के बारे मे बताया जिन्हे वह रिटेन करना चाहते है ।

मुंबई इंडियंस- इंडियन एक्स्प्रेस के मुताबिक मुंबई इंडियन ने बताया कि वह पांच खिलाड़ियों को रिटेन करना चाहते है और बाकी टीम नीलामी मेँ जाएगी । यह चैंपियन टीम है ओर चाहेगी कि उन्हीं खिलाड़ियों को रिटेन किया जाए जो बेहतरीन खिलाड़ी है ।

कोलकत्ता नाइट राइडर्स शाहरुख खान की टीम , जिन्होने तय किया है कि आईपीएल 2018 के लिए यह सिर्फ एक ही खिलाड़ी रिटेन करेगे और अन्य खिलाड़ी नीलामी के लिए जाएगे’ ।

चेन्नई सुपर किंग्स’ और राजस्थान रॉयल्स दोनो ही टीमे 2 साल के बैन के बाद आईपीएल मे खेलेगी , अगर रिटेन करने की बारी आती है तो चेन्नई महेंद्र सिंह धोनी को ही रिटेन करेगी जबकि राजस्थान रॉयल्स अपने सभी खिलाड़ियों को निलामी मे भेजना चाहेगी ।