Cricket - India v England - Second One Day International - Barabati Stadium, Cuttack, India - 19/01/17. India's Yuvraj Singh celebrates after scoring a century. REUTERS/Adnan Abidi

ऑस्ट्रेलिया का आज भारत के साथ दौरे का आखिरी मैच था , परंतु दुर्भाग्यवश यह मैच नही हो पाया , इसकी वजह हैदराबाद मे तेज बारिश थी जिससे सारा मैदान गिला हो चुका था और खेलने लायक नही था । मैच ना होने की वजह से टी-20 श्रंखला मे भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनो ही टीमो की जीत नही हो पाई यह श्रंखला 1-1 से ड्रा हो गई । हालाँकि दोनो ही टीमो के कप्तान डेविड वार्नर और विराट कोहली मैच ना होने की वजह से नाखुश दिखे ।

ऑस्ट्रेलिया का भारत दौरा तो खत्म हो गया अब बारी है न्यूजीलैंड की , न्यूजीलैंड और भारत के बीच भी एकदिवसीय मैचो और टी-20 मैच की श्रंखला होनी है , इस दौरे का आगाज 22 अक्टूबर से होगा ।

न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाली श्रंखला के लिए भारतीय टीम का अभी चयन नही हुआ है , माना जा रहा है कि इस श्रंखला मे कुछ ओर नए चेहरे देखने को मिल सकते है और ऐसा भी माना जा रहा है कि कुछ पूर्व खिलाड़ी भी इस श्रंखलामे दस्तक दे सकते है।

वैसे तो यह सब निर्भर करता है चयनकर्ताओं पर और भारतीय क्रिकेट बोर्ड के सदस्यों पर की वह किन खिलाड़ियों को मौका देगे।  आइए देखते है ऐसे पाँच खिलाड़ियों को जिनको न्यूजीलैड के खिलाफ होने वाली श्रंखला मे मौका दिया जा सकता है:-

  • श्रेयस अय्यर

Source : sportskeeda.com

22 साल के युवा श्रेयस अय्यर जिन्होंने पिछले कुछ सालो से घरेलू क्रिकेट मे अपना बेहतरीन प्रदर्शन दिखाया है , परंतु फिर भी इन्हें भारतीय टीम मे जगह नही मिल पा रही है , इसका सिर्फ एक ही कारण है वह है प्रतियोगिता । हाल ही मे न्यूजीलैंड की टीम भारत ए के साथ वार्म अप मैच खेलने मे व्यस्त है , इस भारतीय ए टीम मे कई युवा खिलाड़ी है पर इनमे से सबसे ज्यादा श्रेयस अय्यर पर सबकी नजर टिकी है , इन्हे भारत ए का कप्तान भी घोषित किया हुआ है।

  • रविचंद्रन अश्विन

Source : sportskeeda.com

31 वर्षीय रविचंद्रन अश्विन जिन्होने अपनी गेंदबाजी से इंग्लैंड काउंटी क्रिकेट मे सभी बल्लेबाजो को नचाया हुआ था , इनकी गेंदबाजी ने सभी बल्लेबाजो को परेशान किया हुआ था और इन्होने अपनी गेंद के साथ साथ बल्ले से शतक लगाकर सबको प्रभावित किया । इन्होंने इस साल बहुत ही कम एकदिवसीय मैच खेले है , जिनमे यह ज्यादा असरदार नही दिखाई दिए और अब युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव दो युवा स्पिनर ने भारत की स्पिन गेंदबाजी सम्भाली हुई है और बहुत ही बखूबी संभाल रहे है । पर हम इन दोनो युवा गेंदबाजो की तुलना अश्विन के साथ नही कर सकते , अश्विन भारतीय टीम के बहुत ही महत्तवपूर्ण खिलाड़ी है । 2019 विश्व कप पास मे ही है तो अश्विन अपने जोरदार प्रदर्शन से वापिस एकदिवसीय टीम मे वापसी करना चाहेगे ।

  • रविंद्र जडेजा

Source : sportskeeda.com

अश्विन की तरह ही रविंद्र जडेजा भी भारतीय एकदिवसीय टीम मे जगह बनाने मे असमर्थ है, जब से सीमित ओवरो के लिए कुलदीप यादव , युजवेंद्र चहल और अक्षर पटेल जैसे खिलाड़ी ने दस्तक दी है तबसे इनका टीम मे आना जाना लगा हुआ है । हालाँकि जडेजा ने इन पिछले कुछ सालो मे इतना बुरा भी नही खेला , और अब यह फिर से सीमित ओवरो के क्रिकेट मे अपनी वापसी चाहेगे । यह एकदिवसीय टीम का हिस्सा तो जरुर बने , पर यह मैदान पर खेलतए नजर नही आए , ऐसे मे यह चाहेगे कि सीमित ओवर क्रिकेट मे वापसी करे ।

  • सुरेश रैना

Source : sportskeeda.com

2015 से अब तक सुरेश रैना भारत के लिए एक भी एकदिवसीय मैच नही खेले है , यह हाल ही मे चर्चा मे आए थे जब इन्होने यो यो टेस्ट दिया था और उसे पास करने मे यह असक्षम रहे थे । इसके बाद इन्होंने अपने फिट्नेस स्तर को बढ़ाने के लिए कड़ी मेहनत की है , जिसके बाद अब इन्हे उम्मीद होगी कि यह यो यो टेस्ट पास करके भारतीय टीम मे शामिल होगे ।

  • युवराज सिंह

           Source : sportskeeda.com 

भारतीय प्रशंसको के सबसे पसंदीदा खिलाड़ी युवराज सिंह जिन्होंने विश्व कप 2011 मे अपनी अहम भूमिका निभाई थी , इन्होने भारत के लिए ऐसे कई कारनामे करके दिखाए है जिसे भूलाए नही भूला जा सकता । युवराज भारतीय टीम मे अपनी जगह पक्की नही कर पा रहे है , ओर कुछ सालो से यह अंदर बाहर होते नजर आ रहे है और यह भी सुरेश रैना कि तरह यो यो टेस्ट मे पास ना करने की वजह से चयन कर्ताओं की नजरो मे नही आए । अब युवराज ने भी अपनी फिट्नेस पर बहुत मेहनत की है और अब यह चाहेगे कि न्यूजीलैंड के खिलाफ यह भारतीय टीम मे शामिल किए जाए ।