दिग्गज भारतीय तेज गेंदबाज़ आशीष नेहरा ने गुरुवार(12 अक्टूबर) क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से ऑफिशियली सन्यास की घोषणा की. ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध खेली जा रही टी-ट्वेंटी सीरीज के पहले 2 मैचो में नेहरा को प्लेयिंग XI में न चुने जाने के बाद से नेहरा के संन्यास ख़बरे सुर्ख़ियो में थी.

सभी अटकलों को विराम लगाते ने नेहरा ने फाइनल टी-ट्वेंटी से पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस द्वारा सन्यास की घोषणा की. इस दौरान नेहरा ने यह भी कहा, कि संन्यास का फ़ैसला उनका खुद का ही हैं. कॉन्फ्रेंस द्वारा के दौरान नेहरा ने यह भी बताया, कि उन्होंने संन्यास के बारे में कप्तान विराट कोहली और कोच रवि शास्त्री को पहले ही बता दिया था.
Image result for feroz shah kotla cricket stadium NEHRA
आशीष नेहरा ने इसी वर्ष जनवरी में इंग्लैंड के विरुद्ध अपना आख़िरी अन्तराष्ट्रीय मैच खेला था, लेकिन इसके बाद वह आईपीएल के दौरान चोटिल हो गए थे. जिसके बाद ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध खेली जा रही टी-ट्वेंटी सीरीज के लिए नेहरा को दोबारा टीम में चुना गया, हालाँकि शुरूआती दो मैचो में नेहरा प्लेयिंग XI में जगह बनाने में कामयाब नही हो पाए थे. तेज गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार के लगातार शानदार प्रदर्शन के कारण नेहरा को बेंच पर बैठना पड़ रहा हैं. लेकिन अब यह निश्चित हो गया है, कि 1 नवम्बर को दिल्ली के फ़िरोज़ शाह कोटला मैदान में न्यूज़ीलैण्ड के विरुद्ध खेले जाने वाले टी-ट्वेंटी में नेहरा प्लेयिंग XI के हिस्सा जरुर होगे, और यह मैच उनके अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट करियर का आख़िरी मैच होगा.

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान 38 वर्षीय नेहरा ने यह साफ़ किया, कि टीम मैनेजमेंट ने उनपर संन्यास लेने का किसी प्रकार का कोई दवाब नहीं बनाया, यह उनका अपना फैसला हैं.

Image result for nehra press conferenceऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध खेले जाने वाले तीसरे टी-ट्वेंटी से पहले नेहरा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस ने कहा, “यह मेरा खुद का फ़ैसला हैं. एक नवम्बर को मैच दिल्ली में होना हैं, और अपने घरेलु मैदान पर रिटायर होने से बड़ी बात क्या हो सकती है. जब मैं इस सीरीज के लिए टीम में चुना गया, जब मैंने कप्तान विराट कोहली और कोच रवि शास्त्री को संन्यास के बारे में बताया था, कि भुवि (भुवनेश्वर कुमार) और (जसप्रीत) बुमराह काफी अच्छा कर रहे हैं. और यह मेरे लिए संन्यास का सही समय हैं.”

Image result for NEHRA IPL
जब रिपोर्टर ने आईपीएल में नेहरा की उपस्तिथि के बारे में पूछा तो नेहरा ने कहा, “अगर मैंने फ़ैसला कर लिया है तो, मैं पीछे मुड़कर नहीं देखूंगा. अगर मैं संन्यास ले रहा हूँ तो मैं आईपीएल भी नहीं खेलूँगा.”

नेहरा के संन्यास के बाद अटकले लगाई जा रही है, कि नेहरा आईपीएल फ्रंचाईजी टीम के साथ  बतौर गेंदबाज़ी कोच या मेंटर के रूप में जुड़ सकते हैं.