हाल ही मे भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टी-20 श्रंखला शुरु हुई है , जिसमे भारत ने ठीक वैसा ही आगाज किया जैसे कि भारत ने एकदिवसीय श्रंखला मे किया था । भारत ने अपना पहला ही मैच को जीतकर ऑस्ट्रेलिया को बता दिया कि वह इस श्रंखला की भी प्रबल दावेदार है  , हालाँकि इस मैच मे बारिश ने दस्तक दी थी जिस वजह से इस मैच का नतीजा डक वर्थ लुइस मैथ्ड से आया । भारत ने गेंदबाजी से और अपनी बल्लेबाजी से सबको प्रभावित कर यह मैच जीत लिया था।

Photo Source : Getty Images

भारत ने 2011 का विश्व कप जीता था , जिसमे भारत का फाइनल मुकाबला श्रीलंका से हुआ था , इस मैच मे भारत को एक सम्मानजनक स्कोर का पीछा करना था । स्कोर का पीछा करते हुए भारत के दो प्रमुख शुरुआती बल्लेबाज जल्द ही आउट हो गए थे , जिसके बाद गौतम गंभीर और विराट कोहली ने स्कोर को आगे बढ़ाया ओर साझेदारी की । पर यह साझेदारी ज्यादा लंबी नही रही ओर विराट कोहली ने अपनी विकेट गँवा दी जिसके बाद महेंद्र सिंह धोनी क्रिज़ पर आए और गौतम गंभीर के साथ धोनी ने लंबी साझेदारी की ।

हालाँकि गौतम गंभीर अपना शतक बनाने से चूक गए थे , पर इन्होने अपनी इस महत्तवपूर्ण पारी से भारत को जीत के पास लाकर खड़ा कर दिया था और बाद का काम युवराज सिंह और धोनी ने मिलकर किया और विश्व कप जीत लिया । गौतम गंभीर बेहद प्रभाव्शाली बल्लेबाज है , इनकी सराहना सारा विश्व करता है और इन्होने विरेंद्र सहवाग के साथ कई महत्त्वपूर्ण साझेदारी की है ।

हाल ही मे चल रहे घरेलू क्रिकेट मे गौतम गंभीर अपना बेहद ही शानदार प्रदर्शन कर रहे है , जिसकी बदौलत उनकी टीम जीत की दावेदारी पेश कर रही है । गौतम गंभीर अपने शानदार प्रदर्शन की वजह से आय दिन चर्चा के पात्र बने रहते है , और इनके इस प्रदर्शन की बदौलत लगता है कि यह जल्द ही भारतीय टीम मे वापसी कर सकते है ।

गौतम गंभीर हाल ही मे चल रही रणजी ट्रॉफी मे असम के खिलाफ खेलते हुए अपनी मौजूदगी का एहसास सबको दिला रहे है , इन्होने इस मैच मे 40 वा शतक लगाकर , चयनकर्ताओ को विचार विमर्श करने पर मजबूर कर दिया है ।

गौतम गंभीर दिल्ली की टीम से खेलते है और वह दिल्ली के एक भरोसेमंद खिलाड़ी है , जिन्होने अपनी परिपक्वता से बता दिया कि वह दिल्ली के प्रमुख और अहम खिलाड़ी है । इन्होंने नितीश राना के साथ मिलकर 207 रन की साझेदारी की , जिसके बाद अबू निचीम ने 110 रन पर नितीश राना को आउट कर दिया था ।

बाए हाथ के बल्लेबाज गौतम गंभीर दिन पर दिन ओर बेहतर बनते जा रहे है , इनका रणजी के रिकॉर्ड इस बात के सबूत है । हम तो गौतम गंभीर को क्रिकेट के हर प्रारुप मे देखना चाहते है , वह बेहद ही प्रभावशाली बल्लेबाज है और भारत के लिए फायदेमंद साबित हो सकते है ।