PUNE:Indian bowler Ashish Nehra celebrates the wicket of Sri Lankan batsman Danushka Gunathilake during the first T20 match played in Pune on Tuesday. PTI Photo by Shashank Parade(PTI2_9_2016_000255A)

आज भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच महामुकाबला का आगाज है , भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आज पहला टी-20 मैच खेला जाएगा । भारत और ऑस्ट्रेलिया की श्रंखला सालो से ही दिलचस्प रही है ओर उम्मीद करते है कि यह टी-20 श्रंखला भी दिलचस्प ही होगी ।

अभी कुछ दिन पहले ही भारत और ऑस्ट्रेलिया की एकदिवसीय श्रंखला खत्म हुई है ,इसमे भारत का पलड़ा भारी रहा था । भारत ने ऑस्ट्रेलिया के चारो खानो को पस्त कर दिया था , इस एकदिवसीय श्रंखला मे भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 4-1 से परास्त किया था ।

भारत ने इस एकदिवसीय श्रंखला मे अपना ऑल राउंड प्रदर्शन किया था जिसकी बदौलत भारत नी ऑस्ट्रेलिया पर एक बड़ी जीत दर्ज की है । भारत और ऑस्ट्रेलिया की दोनो ही टीमे युवा खिलाड़ियों से सुसज्जित है , और इन दोनो टीमो के खिलाड़ी अपनी परिपक्वता के हिसाब से कुछ ज्यादा ही अच्छा प्रदर्शन कर रहे है ।

ऑस्ट्रेलिया की टीम का भारत दौरा शुरु होने से पहले ही ऑस्ट्रेलिया ने अपने प्रमुख खिलाड़ियों को खोना शुरू कर दिया , अर्थात ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों का चोटिल होना शुरु हो गया । सबसे पहले ऑस्ट्रेलिया के एरोन फिंच ने अपनी चोट से विश्व जगत और ऑस्ट्रेलिया टीम को हैरान किया था । हालाँकि एरोन फिंच  अपनी चोट से जल्दी उभरे ओर तीसरे एकदिवसीय मैच मे आकर अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी से भारतीय टीम को चिंता मे डाल दिया था ।

यह चोट का सिलसिला यही नही रुका , एरोन फिंच के बाद ऑस्ट्रेलिया के बाए हाथ के ऑल राउंडर एश्टन एगर भी चोटिल हो गए और पूरी श्रंखला से बाहर हो गए । इस चोट के चलते ऑस्ट्रेलिया टीम को बहुत निराशा हुई और इस निराशा की वजह से ऑस्ट्रेलिया को हार का सामना करना पड़ा ।

आज 7 अक्टूबर को भारत के राँची मे इन दोनो टीमो का पहला टी-20 मुकाबला शुरु होने वाला है , ओर इस श्रंखला के शुरु होने से पहले ही ऑस्ट्रेलिया खेमे मे एक बुरी खबर आ गई है । ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ इस श्रंखला से बाहर हो गए है , इनके बाहर होने का कारण इनकी कंधे की चोट है । कंधे की चोट की वजह से स्टीव स्मिथ को भारत के खिलाफ टी-20 श्रंखला छोड़ के जाना पड़ रहा है ।

हालाँकि स्टीव स्मिथ एकदिवसीय श्रंखला मे भी कुछ खास कर नही पाए और अपने पाँच मैचो मे सिर्फ 142 रन ही बनाए । अब उम्मीद की जा रही थी कि स्टीव स्मिथ अच्छा प्रदर्शन करेगे पर अब चोट क्र चलते इन्हे बाहर होन पड़ रहा है , स्टीव स्मिथ की जगह अब डेविड वार्नर कप्तानी करेगे और स्टीव स्मिथ की जगह मार्क्स स्टोयनिस को खिलाया जा सकता है ।