भारतीय टीम के 31 वर्षीय बल्लेबाज़ सुरेश रैना लगातार यो-यो फ़िटनेस टेस्ट में नाकाम हो रहे है, वही दूसरी ओर 38 वर्षीय तेज गेंदबाज़ आशीष नेहरा ने टी-ट्वेंटी टीम में वापसी करके मिशाल कायम की हैं. चयनकर्ता का मानना है, कि नेहरा की शानदार फ़िटनेस के कारण उनकी वापसी संभव हुई हैं. इस आलावा चयनकर्ताओ का कह भी कहना है, कि नेहरा ख़राब फॉर्म के कारण टीम से बाहर नहीं हुए थे. दरअसल नेहरा घुटने की चोट के कारण टीम से बाहर हुए  थे.

2005 में नेहरा को लगी गंभीर चोट
Image result for nehra injured
वर्ष 2005 में तेज गेंदबाज़ आशीष नेहरा को गंभीर चोट आई थी, जिसके बाद उनका करियर लगभग खत्म हो गया था. इस दौर को नेहरा अपने करियर का सबसे कठिन दौर बताते हैं. इस दौरान उनकी गर्लफ्रेंड रुश्मा (जोकि आज उनकी पत्नी है) ने उन्हें काफ़ी हिम्मत दी, जिसके कारण नेहरा का करियर 2 वर्षो तक प्रभावित रहा.

वर्ष 2005 में आशीष नेहरा को एडी में गंभीर चोट लगी थी. जिसके कारण उन्हें टीम से बाहर होना पड़ा था.

इस घटना के बाद आशीष नेहरा ने एक इंटरव्यू में बताया था, कि “मेरी एडी में गंभीर चोट थी. डॉक्टरों ने मुझे सर्जरी कराने को कहा था. मैं सर्जरी कराना नहीं चाहता था, लेकिन मेरे पास और कोई विकल्प नहीं था.”

नेहरा ने बताया, “एडी की सर्जरी कराने के बाद अगले 6-7 हफ्ते री-हैबिलिटेशन का समय रहा. यह मेरे लिए काफ़ी कठिन समय था. इस दौरान मेरी काफ़ी फिजियोथैरेपी भी हुई थी.”

“एक दौरान मैंने घर और जिम पर मैंने काफी एंकल अभ्यास किया. इसी कारण में मैं 6 महीने तक ऑस्ट्रेलिया में रहा. इस दौरान मुझे कुछ समय जर्मनी में भी रहना पड़ा था.”

फ़िटनेस पर की कड़ी मेहनत

Image result for nehra 2005
नेहरा ने बताया, “एड़ी और कमर की चोट का इलाज कराते हुए मैं शारीरिक रूप पर टूट चुका था, लेकिन मैंने मानसिक और भावनात्मक तौर पर कभी उम्मीद नहीं छोड़ी थी.”

“मेरे यह 2 वर्ष काफ़ी मुश्किल थे, लेकिन तब रुश्मा(गर्लफ्रेंड) मेरा काफ़ी साथ दिया. मेरा और रुश्मा का लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप था. रुश्मा लंदन में रहती थीं. मुझे सपोर्ट करने के लिए वह मुझसे काफ़ी लंबी बातें करती थीं और मुझे हमेशा पॉजिटिव रखती थीं.”

चोट के कारण टीम से बाहर होने के बाद नेहरा ने एक बार कहा था, कि “मुश्किल दौर में मुझे पता चला, कि कौन अपना है. ज़हीर खान और सहवाग ने मुझे ठीक होकर वापसी करने के लिए हमेशा प्रेरित किया.”

युवराज सिंह ने उड़ाया था नेहरा का मजाक
Image result for nehra ankle injury 2005
सब समय का खेल है. आज नेहरा 38 वर्षीय की उम्र में फ़िटनेस साबित करके टीम का हिस्सा है, जबकि युवराज सिंह ख़राब फ़िटनेस के कारण टीम से बाहर हैं. इस बार युवराज सिंह ने नेहरा की चोट का मजाक उड़ाते हुए कहा था, कि “नेहरा सोते हुए भी चोटिल हो सकते हैं.”

इसमें कोई दोहराए नहीं है, कि करियर के दौरान लगातार चोटों के कारण आशीष नेहरा का करियर हमेशा प्रभावित रहा हैं. हालाँकि अब 38 वर्ष की उम्र में नेहरा ने वापसी करके मिशाल क़ायम की हैं.