श्रीलंका के आगामी दौरे के लिए भारत में पूरे कार्यक्रम को अंतिम रुप दे दिया गया है। हालांकि भारत में क्रिकेट बोर्ड ऑफ कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने अभी तक आधिकारिक घोषणा नहीं की है, लेकिन ESPNCricinfo ने मैच की पूरी लिस्ट और मेजबानी करने वाली जगहों के साथ पूरी जानकारी जारी की हैं।
भारत की श्रीलंका की 2017 के दौरे में 3 टेस्ट, 3 वनडे और 3 टी 20 मैच शामिल होंगे। कोलकाता के प्रतिष्ठित ईडन गार्डन में सीरिज का पहला टेस्ट मैच 16 नवंबर को होगा। बाकी दो टेस्ट मैचों की मेजबानी नागपुर और दिल्ली में होगी। कड़े शेड्यूल के बीच तीसरे टेस्ट मैच और पहले ओडीआई के बीच सिर्फ चार दिन का अंतर है। जबकि 6 दिसंबर को टेस्ट सीरीज का अंतिम मैच खेला जाएगा।
वहीं 10 दिसंबर को पहला ओडीआई खेला जाएगा, जोकि एचपीसीए क्रिकेट स्टेडियम धर्मशाला में होगा। उसके बाद मोहाली और विशाखापत्तनम में एक – एक मैच होगा। तीनों टी20 मैच क्रमश 20, 22 और 24 को कटक, इंदौर और मुम्बई में खेले जाएंगे। गौरतलब है कि भारत ने हाल ही में श्रीलंका का एक सफल दौरा पूरा किया था।
जिसमें तीनों टेस्ट, पांच एकदिवसीय और टी 20 में भारत ने जीत दर्ज की थी। विराट कोहली की टीम तीनों फॉर्मेट में क्लीन स्वीप करने वाली पहली टीम बन गई है। यहां देखें श्रीलंका दौरे का पूरा शेड्यूल पहला टेस्ट : कोलकाता में ईडन गार्डंस में 16-20 नवंबर तक। दूसरा टेस्ट: नागपुर (जमथा) में विदर्भ क्रिकेट संघ (वीसीए) स्टेडियम में 24-28 नवंबर तक।
तीसरा टेस्ट: दिल्ली में फिरोज शाह कोटला ग्राउंड में 2-6 दिसंबर तक। पहला वनडे: 10 दिसंबर को हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन (एचपीसीए) स्टेडियम में धर्मशाला में। दूसरा एकदिवसीय: 13 दिसंबर पंजाब क्रिकेट संघ (पीसीए) में मोहाली में आईएस बिंद्रा स्टेडियम में। तीसरा वनडे: 17 दिसंबर को डॉ वाईएस राजशेखर रेड्डी एसीए-वी डी सी ए क्रिकेट स्टेडियम में विशाखापट्टनम में ।
पहला टी 20 : कटक में बाराबाटी स्टेडियम में 20 दिसंबर को खेला जाएगा। दूसरा टी 20 : इंदौर में होलकर स्टेडियम में 22 दिसंबर को खेला जाएगा। तीसरा टी 20 : मुंबई में वानखेड़े स्टेडियम में 24 दिसंबर को खेला जाएगा।
श्रीलंका के साथ इतने कड़े शेड्यूल के कारण अब भारतीय टीम का दक्षिण अफ्रिका का दौरा पीछे हो सकता है। साथ ही चार टेस्ट मैच की जगह अब तीन ही टेस्ट मैच खेले जा सकते हैं। बता दें कि साउथ अफ्रिका के साथ भारत का पहला मैच 5 जनवरी को कैपटाउन में होगा। भारत – श्रीलंका मैच की इस सीरिज में जहां श्रीलंका अपनी पुरानी हार का बदला लेना चाहेगा, वहीं भारत आईसीसी रैंकिक में अपना दबदबा कायम रखने की पूरी कोशिश करेगा।