क्रिकेट एक ऐसा खेल है, जहाँ अन्य खेलो की अपेक्षा बहुत ज्यादा अंधविश्वास शामिल हैं. भारत विदेश रूप से एक बड़ा अंधविश्वासी क्रिकेट देश हैं, जिस कारण भारत के कई क्रिकेटर अजीब अंधविश्वासो पर अमल करते हैं. इस लेख में हम लोकप्रिय क्रिकेटरों की 5 प्री-मैच रस्में और अंधविश्वास जानेगे:-

रोहित शर्मा
Image result for rohit sharma with wife
भारत के सलामी बल्लेबाज़ रोहित शर्मा वर्तमान में सिमित ओवर क्रिकेट के सबसे बेहतरीन बल्लेबाज़ हैं. रोहित शर्मा की प्रतिभा पर शायद की किसी को कोई संदेह होगा. हालाँकि अतीत में रोहित ने काफ़ी मौके गवाए,जिस कारण उन्हें अलोचानो का शिकार होना पड़ा था.

पिछले कुछ वर्षो से सलामी बल्लेबाज़ी रोहित शर्मा एक ख़ास अंधविश्वास का पालन कर रहे है. दरअसल मैच या टीम की ख़ास मीटिंग से पहले रोहित शर्मा अपनी पत्नी ऋतिका से बात जरुर करते हैं. इसके आलावा रोहित ने ख़ुलासा किया था, कि मैच के दौरान वह हमेशा मैदान पर अपना दायें पैर पहले रखते हैं.

स्टीव स्मिथ
Image result for smith in nets
ऑस्ट्रेलिया कप्तान स्टीव स्मिथ पिछले कुछ वर्षो में वर्तमान पीढ़ी के सर्वश्रेठ बल्लेबाज़ बनके सामने आये हैं. स्मिथ अपनी अपरंपरागत तकनीक के कारण अपने नेचुरल और  आक्रामक खेल खेलने में काफ़ी सफ़ल रहे हैं.

स्मिथ ने उनकी मैच से पहले रस्मों के बारे में बताते हुए कहा, कि उन्हें नेट्स समय बिताना और अभ्यास करना काफ़ी पसंद है. इससे वह मैच के दौरान परिस्तिथियों में ढलने ओर अप्बे आत्मविश्वास को हासिल करने में बहुत मदद करती हैं.

राहुल द्रविड़
Image result for dravid reading newspaper
पूर्व भारतीय बल्लेबाज़ राहुल द्रविड़ क्रिकेट के सबसे सफलतम बल्लेबाजों में से एक हैं. करियर के दौरान द वॉल कहे जाने वाले द्रविड़ खेल से पहले कुछ अंधविश्वासों और रस्मों को मानते थे.

पूर्व दिग्गज बल्लेबाज़ राहुल द्रविड़ खेल से पहले ब्रेकफ़ास्ट करने के बाद न्यूज़पेपर पढना पसंद करते हैं. इससे उन्हें क्रिकेट से सम्बंधित सभी ख़बरो की जानकारी मिलती थी.

सचिन तेंदुलकर
Image result for sachin in 2000
क्रिकेट के सबसे महानतम बल्लेबाज़ सचिन तेंदुलकर ने भी एक बार ख़ुलासा किया, कि वह मैच किस अंधविश्वास पर भरोसा करते हैं. सचिन मैच से रात पहले ख़ुद को मानसिक रूप से तैयार करने के लिए जल्दी सो जाते थे.

सचिन ने अपने करियर के दौरान दुनियाभर के लगभग सभी गेंदबाजो के विरुद्ध कई यादगार और शानदार शॉट खेले. सचिन इन्ही लम्हों को मैच से पहले याद करते हैं.

मैथ्यू हेडन
Image result for matthew hayden at pitch ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट के सबसे आक्रामक बल्लेबाजों में से एक रहे मैथ्यू हेडन भी मैच से पहले इस अंधविश्वास पर भरोसा करते हैं. मैच शुरू होने से पहले हेडन पिच के बीच में जाकर उसे पढने की कोशिश करते है और ख़ुद से बात करते हैं.

मैथ्यू हेडन का मानना है, कि मैच के दौरान विकेट की गति, स्पिन और बाउंस को देखकर वह आश्चर्यचकित न हो जाए, इसलिए वह ऐसा किया करते थे.