भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही 5 मैचो की सीरीज के तीसरे मैच में 5 विकेट की शानदार जीत के बाद भारतीय टीम ने सीरीज में 3-0 की अजय बढ़त बना ली हैं. इंदौर वनडे में जीत के साथ भारतीय तें वनडे रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका को पछाड़कर पहले पायदान पर आ गई हैं. इस मतलब यह है, कि अब भारतीय टीम वनडे और टेस्ट में रैंकिंग में पहले पायदान पर आ गई हैं.

इंदौर वनडे में जीत के बाद भारतीय टीम 120 अंको के साथ शीर्ष पर हैं, जबकि दक्षिण अफ्रीका की टीम 119 अंको के साथ रैंकिंग में दुसरे पायदान पर आ गई हैं. भारत के विरुद्ध सीरीज में 3-0 से पिछड़ने के बाद मेहमान ऑस्ट्रेलियाई टीम 114 अंको के साथ तीसरे पायदान पर फ़िसल गई हैं.

Image result for india odi team

आईसीसी वनडे रैंकिंग में इंग्लैंड के टीम 113 अंको के साथ चौथे पायदान पर हैं, जबकि 111 अंको के साथ कीवी टीम पांचवे पायदान पर हैं.

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही सीरीज से पहले भारतीय टीम 116 अंको के साथ संयुक्त रूप से दुसरे पायदान पर थी. जिसके बाद भारतीय टीम ने पहले वनडे में एमएस धोनी और हार्दिक पंड्या की शानदार पारियों की मदद से ऑस्ट्रेलिया को 26 रनों से हराया.

सीरीज के दुसरे वनडे में विराट कोहली की शानदार 92 रनों की पारी और कुलदीप की ऐतिहासिक हैट्रिक की मदद भारतीय टीम ने जीत दर्ज की थी.

Image result for india test team

भारतीय टीम वनडे और टेस्ट में रैंकिंग में पहले पायदान पर जरुर है, हालाँकि पहले पायदान पर बने रहने के लिए भारतीय टीम को सीरीज के दोनों मैच भी जीतने होगे. अगर भारतीय टीम एक मैच हारती है और एक मैच जीतती है, तो ऐसी स्तिथि में दक्षिण अफ्रीका और भारतीय टीम दोनों के 119 अंक होगे, लेकिन दक्षिण अफ्रीका की टीम मैच पॉइंट के आधार पर रैंकिंग में पहले पायदान पर जाएगी.

आईसीसी वनडे टीम रैंकिंग

Photo Credit: ICC


आईसीसी टेस्ट टीम रैंकिंग

Photo Credit: ICC