क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका(सीएसए) और भारतीय क्रिकेट बोर्ड(बीसीसीआई) ने बुधवार को भारत के आगामी दक्षिण अफ्रीका दौरे के कार्यक्रम का ऐलान किया. भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका दौरे पर 3 टेस्ट, 6 वनडे और 3 टी-ट्वेंटी मैच खेलेगी. दौरे की शुरुआत 5 जनवरी को कैपटाउन टेस्ट से होगी.

क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका  द्वारा जारी एक प्रेस रिलीज में कहा कि सीरीज के लिए तारीखों और जगहों की जल्द ही पुष्टि की जाएगी. भारतीय क्रिकेट टीम 28 दिसम्बर को दक्षिण अफ्रीका पहुंचेगी, जिसके बाद 30-31 दिसम्बर को बोलैंड पार्क में दो दिवसीय अभ्यास मैच खेलेगी.

Image result for haroon lorgatक्रिकेट दक्षिण अफ्रीका के अध्यक्ष हारून लोगाट ने कहा, “भारतीय टीम के समय का अभाव इसलिए हमने टेस्ट मैचो को घटाकर 3 कर दिया हैं और वनडे मैचो बढ़ाकर 6 कर दिया हैं, इसके अलावा 3 टी-ट्वेंटी मैच भी खेले जाएंगे.”

दक्षिण अफ्रीका को 2017-18 में काफ़ी क्रिकेट खेलना हैं. 28 सितम्बर से दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश के बीच 2 टेस्ट, 3 वनडे और एक टी-ट्वेंटी सीरीज खेली जाएगी.

बांग्लादेश दौरे के बाद दक्षिण अफ्रीका की टीम जिम्बाब्वे के विरुद्ध 4 दिवसीय डे-नाईट बॉक्सिंग टेस्ट खेलेगी.

जिम्बाब्वे के विरुद्ध खेले जाने वाले टेस्ट के बाद भारत की टीम दक्षिण अफ्रीका दौरे पर आएगी. इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध 4 घरेलु टेस्ट मैच के बाद दक्षिण अफ्रीका का लम्बा घरेलु सीजन खत्म होगा.
Image result for india tour of rsa 2013

वर्ष 2013 के दौरान भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका में 2 टेस्ट और 3 वनडे खेले थे. जिस दौरान भारत वनडे में 2-0 और टेस्ट सीरीज में 1-0 की हार झेलनी पड़ी थी.

दरअसल क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका 26 दिसम्बर से भारत के विरुद्ध पहला टेस्ट खेलना चाहती थी, लेकिन भारतीय टीम श्रीलंका के विरुद्ध घरेलु सीरीज में व्यस्त होगी. श्रीलंका और भारत के विरुद्ध सीरीज 24 दिसम्बर हो समाप्त होगी. जिसके बाद भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका अभ्यास मैच के साथ-साथ वहाँ की वातावरण में ढलने के लिए कुछ समय चाहती हैं.