क्रिकेटरों की ज़िंदगी में बेहद अजीब है. एक पल में दुनिया पर राज जबकि दुसरे ही पल में अकेले. क्रिकेट में कई खिलाड़ियों को देखा है, जो क्रिकेट में शोहरत हासिल करने के बाद जल्द ही आसमान से जमीन पर गया हैं. कुछ ऐसी ही ज़िन्दगी भारत के तेज गेंदबाज़ मुनाफ़ पटेल की हैं. एक समय भारतीय टीम के सबसे सफ़ल तेज गेंदबाज़ मुनाफ़ पटेल की हालत बेहद ख़राब हैं.

छोटे से गाँव का साधारण लड़का बना भारतीय टीम का सितारा

Image result for munaf patel
मुनाफ़ पटेल ने भारत के लिए तीनों फॉर्मेट में क्रिकेट खेली हैं. हालाँकि उनका बचपन बेहद गरीबी में गुजरा हैं. मुनाफ़ ने क्रिकेट में कदम रखने से पहले एक मर्बल फैक्ट्री में 35 रूपए प्रतिदिन की दिहाड़ी पर मजदूरी की हैं. गरीबी से जूझने के बावजूद मुनाफ़ ने हिम्मत नहीं हारी और अपनी प्रतिभा और मेहनत के दम पर भारतीय टीम में जगह बनाई. मुनाफ़ ने अपने क्रिकेट करियर के शुरुआत एक तेज गेंदबाज़ के रुप में की थी, हालाँकि शुरूआती दिनों में उन्हें उम्मीद नहीं थी, कि वह कभी भारत के लिए क्रिकेट खेलेगे. मुनाफ़ में प्रतिभा की कमी नहीं था, लेकिन उनकी ख़राब आर्थिक स्तिथि उनकी राह में कठिनाई पैदा करती रही.
Image result for munaf patel
ख़राब आर्थिक स्तिथि के कारण वह अपनी क्रिकेट ट्रेनिंग करने में असमर्थ रहे. मुनाफ के पिता दुसरो के खेतो में काम करके घर का गुजारा करते थे. लेकिन अंत में मुनाफ़ की प्रतिभा और मेहनत रंग लाई और उन्हें भारत के लिए खेलने का मौका मिला.

मुनाफ़ रह चुके है भारत के प्रमुख गेंदबाज़
Related image
मुनाफ़ के क़रीबी दोस्तों की माने तो स्कूल के दिनों में उनके टीचर ने उन्हें क्रिकेट पर ध्यान केन्द्रित करने की सलाह दी थी. टीचर ने मुनाफ़ को सलाह दी थी, कि उन्हें पढाई के साथ-साथ अपने क्रिकेट पर भी ध्यान देना चाहिए. मुनाफ़ पटेल के और बार यूसुफ़ पठान से मुलाकात हुई और वह उन्हें क्रिकेट खेलने के लिए बड़ोदरा लेके आये.

एक बेहद साधारण परिवार में जन्मे मुनाफ़ पटेल ने अपने करियर के दौरान युवराज, धोनी और सचिन जैसे दिग्गज खिलाड़ियों के साथ क्रिकेट खेला. वर्तमान में मुनाफ़ क्रिकेट से दूर अपने गाँव में बेहद साधा जीवन व्यतीत कर रहे हैं. गाँव के लोग बताते है, कि क्रिकेटर बनने के बाद मुनाफ़ गाँव के प्रत्येक जरुरतमंद की आर्थिक मदद की हैं. जब भी कोई जरूरतमंद मुनाफ़ से पैसे मांगने आये है, मुनाफ़ ने बिना कुछ पूछे उनकी मदद की हैं.