विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने श्रीलंका को श्रीलंका में शानदार अंदाज़ क्लीन स्वीप करके सभी की प्रभावित किया. श्रीलंका के विरुद्ध 9-0 की शानदार जीत भारतीय टीम के हौसले बुलंद होगे.

श्रीलंका सीरीज के बाद भारत को अब घरेलु परिस्तिथि में विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध एक कठिन सीरीज खेलनी हैं. भारत-ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध हमेशा एक शानदार सीरीज देखने को मिली हैं. कुछ इस बार भी क्रिकेट प्रसंशक एक अच्छी सीरीज की उम्मीद कर रहे होगे.

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जाने वाली वनडे सीरीज से पहले हम इस लेख में भारतीय के 5 खिलाड़ियों के बारे में बात करेगे, जिन पर सबकी नज़रे होगी:-

5) मनीष पाण्डेय
Image result for manish pandey
कर्नाटक के युवा बल्लेबाज़ मनीष पाण्डेय भारतीय टीम अंदर बाहर रहे हैं. हालाँकि अब श्रीलंका के विरुद्ध 2 लगातार शानदार पारियां खेलने के बाद वह भारतीय टीम में अपनी जगह पक्की करते हुए दिख रहे है. पाण्डेय भारतीय टीम में नंबर 4 के सबसे प्रबल दावेदार हैं.

ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध खेली जाने वाली सीरीज में मनीष पाण्डेय अच्छा प्रदर्शन करके भारतीय टीम में नंबर 4 पर अपनी जगह सुनिश्चित कर सकते हैं. पाण्डेय के करियर के लिए यह सीरीज बेहद महत्वपूर्ण रहने वाली हैं.

4) अक्षर पटेल
Image result for axar patel
श्रीलंका के विरुद्ध वनडे सीरीज में अक्षर पटेल के शानदार प्रदर्शन के बाद रविन्द्र जडेजा को टीम से रखा गया हैं. पिछले कुछ समय में अक्षर ने वनडे क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन खुद को साबित किया हैं.

वनडे क्रिकेट में पिछले 2 वर्षो के आंकड़े के बात करे तो अक्षर पटेल जडेजा और अश्विन पर भारी पड़े हैं, यही कारण है, कि चयनकर्ता ने अक्षर और चहल जैसे खिलाड़ियों को जडेजा-अश्विन से अधिक महत्व दिया हैं.

अक्षर पटेल किफायती और सटीक लाइन लेंथ से गेंदबाज़ी के साथ-साथ उपयोगी बल्लेबाज़ी के लिए भी जाने जाते है. अक्षर पटेल वनडे क्रिकेट में जडेजा के सबसे अच्छे विकल्प साबित हो सकते हैं.

3) के.एल राहुल
Image result for kl rahul
राहुल भारतीय क्रिकेट में एक पहेली है. टेस्ट क्रिकेट में उनकी जबरदस्त क्षमता और विश्वशनीयता कायम रखी हुई है, हालाँकि सिमित ओवर क्रिकेट में राहुल शानदार शुरुआत करने के बाद लम्बे समय से सफ़ल रहे हैं.

राहुल एक सलामी बल्लेबाज़ है, लेकिन भारतीय टीम में सलामी बल्लेबाज़ के रूप में धवन और रोहित की जोड़ी ने शानदार प्रदर्शन किया है, ऐसे में राहुल को स्तिथि को समझकर मध्यक्रम में बल्लेबाज़ी करने की आदत डालनी होगी. राहुल की और ख़राब सीरीज उन्हें वनडे टीम से बाहर सकती है.

2) उमेश यादव
Image result for umesh yadav in odi
ऑस्ट्रेलिया सीरीज के लिए भारतीय चयनकर्ताओ ने 2 बदलाव किये, जिसके एक नाम उमेश यादव का भी हैं. यादव पिछले सीजन में टेस्ट और वनडे क्रिकेट में भारतीय टीम के सबसे सफ़ल तेज गेदबाज़ रहे थे. हालंकि श्रीलंका के विरुद्ध खेली गई वनडे सीरीज में उन्हें आराम दिया गया था.

टेस्ट क्रिकेट में उमेश यादव भारतीय टीम के सबसे भरोसेमंद तेज गेंदबाज़ है, जिस कारण कप्तान कोहली ने उन्हें वनडे में अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद से जगह दी हैं. ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध खेली जाने वाली सीरीज के लिए टीम में शामिल गए उमेश से कप्तान को काफी उम्मीद होगी, कि वह अपनी टेस्ट क्रिकेट की फॉर्म को वनडे में दोहराएगे.

1) मोहम्मद शमी
Image result for m shami in odi
उमेश यादव के आलावा मोहम्मद शमी एक और खिलाड़ी थे, जिन्हें ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध खेली जाने सीरीज के लिए भारतीय टीम में चुना गया था.

शमी में क्रिकेट में तीनों फोर्मेट में नई गेंद से शानदार शुरुआत करने की क्षमता हैं, हालाँकि शमी की लगातार ख़राब फ़िटनेस उनकी राह में सबसे ज्यादा मुश्किले पैदा करती आई हैं. शमी अपनी टेस्ट क्रिकेट के फॉर्म कायम रखते है, तो ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 100 विकेट लेने का रिकॉर्ड शमी के नाम हो सकता हैं.