बांग्लादेश के विरुद्ध 2 टेस्ट मैचो में 22 लेने के बाद से ऑस्ट्रेलिया के ऑफ-स्पिनर नाथन लयोन सुर्ख़ियो में हैं. पिछले 130 वर्ष में यह पहला मौका है, जब किसी ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज़ ने 2 टेस्ट मैचो की सीरीज में इतने विकेट लिए हैं. दरअसल मौजूदा समय में ऑस्ट्रेलिया के सबसे सफ़ल टेस्ट गेंदबाजो में शामिल नाथन लयोन पहले ऑस्ट्रेलिया के एक मैदान पर घास काटने वाले साधारण कर्मचारी हुआ करते थे.

ऐसे बदली लयोन की ज़िन्दगी
Image result for nathan lyon groundsman
मैदान पर घास काटने का काम करने वाले लयोन को पहले से ही क्रिकेट के ख़ास लगाव था, जिस कारण वह टीमों के अभ्यास सत्र के बाद अकेले ही गेंदबाज़ी अभ्यास किया करते थे. एक बार एशेज टेस्ट के दौरान ऑस्ट्रेलिया टीम ने अभ्यास सत्र के दौरान लयोन को बुलाया.

दरअसल ऑस्ट्रेलिया टीम मैनेजमेंट ने इंग्लैंड के स्पिनर ग्राम स्वान की गेंदबाजी के विरुद्ध खेलने के लिए लयोन को स्वान की गेंदबाजी कॉपी करने को कहा. जिसके बाद ऑस्ट्रेलिया टीम के सभी गेंदबाज़ लयोन की शानदार गेंदबाजी देखकर हैरान रह गए क्यूंकि वह बिलकुल स्वान की तरह ही गेंदबाजी कर रहे थे.

इस अभ्यास के बाद नाथन लयोन को जल्द ही ऑस्ट्रेलिया के लिए टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण का मौका मिला.

नाथन लयोन का शानदार अन्तराष्ट्रीय करियर
Image result for nathan lyon
29 वर्षीय ऑफ-स्पिनर नाथन लयोन ने वर्ष 2011 में श्रीलंका के विरुद्ध गॉल टेस्ट से अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया. इस टेस्ट में नाथन लयोन ने श्रीलंका की पहली पारी में 5 विकेट भी हासिल किये थे.

लयोन ने अब तक अपने अन्तराष्ट्रीय करियर के दौरान 69 टेस्ट मैचो में 31.83 की औसत से 269 विकेट हासिल किये है. इस दौरान लयोन ने 12 बार पारी में 5 विकेट लेने का कारनामा भी किया हैं.

नाथन लयोन ने 13 वनडे मैचो में 34.82 की औसत से 17 विकेट लिए हैं, जबकि करियर में खेले एकलौते टी-ट्वेंटी में लयोन को कोई विकेट नहीं मिला हैं.

नाथन लयोन की कुछ अनदेखी फ़ोटो:-

पत्नी के साथ नाथन लयोन

Photo Credit: Bhaskar


डेविड वार्नर और उनकी पत्नी के साथ लयोन

Photo Credit: Bhaskar


नाथन लयोन अपनी पत्नी मैलिसा और बच्चे के साथ

Photo Credit: Bhaskar


एशेज सीरीज जीतने के बाद रिकी पोंटिंग के साथ मस्ती करते हुए लयोन

Photo Credit: Bhaskar


अपनी बेटी हार्पर के साथ नाथन लयोन

Photo Credit: Bhaskar

नाथन लयोन अपने परिवार के साथ

Photo Credit: Bhaskar