भारत का सबसे महत्वपूर्ण घरेलु प्रथम श्रेणी टूर्नामेंट रणजी ट्राफी का आगामी सीजन शुरू होना वाला हैं. रणजी का यह आगामी सीजन कई भारतीय खिलाडियों को भारतीय टीम में दोबारा जगह दिला सकता है, जबकि कुछ खिलाड़ियों के लिए इस सीजन के बाद से भारतीय टीम के लिए दरवाजे हमेशा के लिए बंद हो सकते हैं. इस लेख में हम 7 ऐसे भारतीय खिलाड़ियों के बारे में जानेगे, जिनके लिए आगामी रणजी ट्राफी बेहद महत्वपूर्ण होगा:-

रॉबिन उथप्पा
Image result for robin uthappa
बैंगलोर के होनहार बल्लेबाज़ रॉबिन उथप्पा ने शानदार अंदाज़ में भारतीय क्रिकेट में डेब्यू किया, हालाँकि उनकी फॉर्म ज्यादा दिनों तक कायम नहीं रही और जल्द ही टीम से बाहर कर दिए गए. उथप्पा की उम्र को देखते हुए यह कहा जा सकता है, कि आगामी रणजी सीजन उथप्पा के लिए भारतीय टीम में वापसी करने के लिए आख़िरी मौका हो सकता हैं.

उथप्पा एक आक्रामक बल्लेबाज़ है और अब वह लय में होते है तो दुनिया के किसी भी गेंदबाज़ के विरुद्ध तेजी से रन बना सकते हैं. हालाँकि निरंतरता की कमी उथप्पा के लिए हमेशा सरदर्द बनी रही हैं.

यूसुफ़ पठान
Image result for yusuf pathan
यूसुफ़ पठान एक और भारतीय बल्लेबाज़ होगे जिनके लिए रणजी का सीजन भारतीय टीम में वापसी का आख़िरी मौका होगा. पिछले 6 वर्षो से बल्लेबाज़ी आल-राउंडर यूसुफ़ पठान भारतीय टीम में जगह बनाने में नाकाम रहे हैं.

यूसुफ़ पठान के बेहद आक्रामक शेली के बल्लेबाज़ है, जिसके कारण वह जल्दबाज़ी में आउट हो जाते हैं, रणजी सीजन में उनके अपनी श्रेली से अलग बल्लेबाज़ी करने की जरुरत होगी.

विनय कुमार
Image result for vinay kumar ranji
तेज गेंदबाज़ विनय कुमार ने लम्बे समय से भारतीय टीम से बाहर है, हालाँकि कर्नाटक के कप्तान विनय कुमार के लिए आगामी रणजी सीजन बेहद महत्वपूर्ण रहने वाला हैं. विनय कुमार एक समय भारत के भविष्य कहे जाते थे, लेकिन निरंतरता की कमी के कारण उन्हें टीम से बाहर किया गया, जिसके बाद से वह दोबारा वापसी नहीं कर पायें हैं.

विनय कुमार ने भारत के लिए भारत और विदेशो में अच्छा प्रदर्शन किया है, लेकिन उनके भारतीय टीम में अपनी जगह बनाने के लिए अभी भी काफी मेहनत की जरुरत हैं.

गौतम गंभीर
Image result for gautam gambhir ranji trophy
दिग्गज भारतीय सलामी बल्लेबाज़ गौतम गंभीर के लिए आगामी रणजी ट्राफी भारतीय टीम में वापसी करने के लिए आख़िरी उम्मीद होगी. गौतम गंभीर ने लम्बे समय तक भारत के लिए लगातार शानदार प्रदर्शन किया है, कभी हार न मानने का जज्बा गंभीर की सबसे बड़ी ताकत रही हैं.

गौतम गंभीर की बढती उम्र भी उन्हें चयनकर्ताओ नज़रंदाज़ करने का का मौका देती हैं.

युवराज सिंह
Image result for yuvraj singh ranji trophy
युवराज सिंह का अन्तराष्ट्रीय करियर लगभग खत्म हो चूका है, उनका अब टीम में वापसी करना बेहद मुश्किल माना जा रहा हैं. अगर वह रणजी ट्राफी में कुछ मैजिक कर देते है, तो शायद वह दोबारा भारतीय टीम में वापसी करते हुए दिखाई दे सकते हैं.

युवराज सिंह एक बेहद अनुभवी खिलाड़ी है, और हर परिस्तिथि में अच्छा प्रदर्शन करने में माहिर है, लेकिन उनके बढती उम्र में शायद उन्हें वापसी मौका न दिला पायें.

इरफ़ान पठान
Image result for pathan ranji trophy
आल-राउंडर इरफान पठान वापसी करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं लेकिन उन्होंने चयनकर्ताओं को प्रभावित करने के लिए कोई असाधारण प्रदर्शन नहीं किया हैं. इस सीजन में इरफान पठान अच्छा प्रदर्शन करने इस बार फिर से सुर्खियों में आने की उम्मीद करेगे. इरफ़ान पठान के लिए भारतीय टीम में वापसी की राह आसान नहीं होगी, लेकिन पठान कड़ी मेहनत करके अच्छा प्रदर्शन करते है, तो शायद वह अब भी 2-3 वर्षो तक क्रिकेट खेल सकते हैं.

सुरेश रैना
Image result for raina ranji trophy
कुछ समय पहले तक सुरेश रैना सिमित ओवरों के क्रिकेट में भारत के सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ियों में से एक थे, लेकिन अब भारतीय टीम में वापसी के लिए संघर्ष कर रहे हैं. सुरेश रैना को ख़राब फ़िटनेस के कारण टीम से बाहर किया गया, जिसके बाद से मनीष पाण्डेय और केदार जाधव ने शानदार प्रदर्शन करके उनकी वापसी की राह लगभग खत्म कर दी हैं. क्रिकेट पंडितो का मानना है, कि आगामी सीजन सुरेश रैना के लिए आख़िरी उम्मीद होगी.