भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड(बीसीसीआई) ने रविवार(10 सितम्बर) को ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध खेली जाने वाली 5 मैचो की वनडे सीरीज के लिए शुरूआती 3 वनडे के लिए 16 सदस्यों की टीम का ऐलान कर दिया हैं. 17 सितम्बर से शुरू होने वाली वनडे सीरीज के लिए एमएसके अध्यक्षता वाली चयन समिति ने 2 दिग्गज तेज गेंदबाज़ मोहम्मद शमी और उमेश यादव को दोबारा टीम में जगह दी हैं. श्रीलंका के दौरे के दौरान शानदार प्रदर्शन करने वाली स्पिनर स्पिनर तिकड़ी अक्षर पटेल, युज़ुवेंद्र चहल और कुलदीप यादव को चयनकर्ता ने ऑस्ट्रेलिया सीरीज के लिए टीम में बरक़रार रखा हैं.
Image result for shami and yadav in odi
ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध खेली जाने वाली बड़ी सीरीज के मद्देनजर चयनकर्ता ने शमी को आराम दिया था. वेस्टइंडीज के विरुद्ध खेली गई वनडे सीरीज के अंतिम वनडे में 4 विकेट लेने के बाद  शमी ने श्रीलंका के विरुद्ध टेस्ट सीरीज में 10 विकेट हासिल किये थे. श्रीलंका टेस्ट सीरीज के बाद वनडे सीरीज के लिए उमेश यादव को भी आराम दिया था, उनकी भी टीम में वापसी हुई हैं.
Image result for ashwin jadeja in odi

उम्मीद के मुताबिक शुरूआती 3 वनडे के लिए टेस्ट क्रिकेट की सबसे घातक जडेजा-अश्विन की स्पिन जोड़ी को आराम दिया हैं. अश्विन मौजूदा समय में वोस्टरशायर के लिए काउंटी क्रिकेट खेल रहे हैं. वनडे सीरीज में अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करने वाले शार्दुल ठाकुर को ऑस्ट्रेलिया सीरीज के लिए टीम में जगह नहीं दी गई हैं.

टीम को घोषणा के दौरान चयन समिति के अध्यक्ष एमएसके प्रसाद ने कहा, “ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन वनडे के लिए बोर्ड ने रोटेशन पॉलिसी के अनुरूप टीम चुनी है, और तदनुसार आर अश्विन और रविन्द्र जडेजा को विश्राम दिया गया है. श्रीलंका के दौरे के दौरान टीम का प्रदर्शन उत्कृष्ट था और अक्षर पटेल और युज़ुवेंद्र चहल जैसे खिलाड़ियों ने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया, उन्हें एक फिर टीम में चुना जा रहा है, और यह हमारे दृष्टिकोण का पूरक होगा, हम आगामी विदेशी दौरों के लिए एक मजबूत टीम की बनाने की तैयारी में हैं.”

ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध खेले जाने वाले शुरूआती 3 वनडे के लिए भारतीय टीम:-
विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), शिखर धवन, के.एल. राहुल, मनीष पांडे, केदार जाधव, अजिंक्य रहाणे, एमएस धोनी (कीपर),हार्दिक पंड्या, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युज़ुवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव, मोहम्मद शमी