इंग्लैंड के दिग्गज तेज गेंदबाज़ जेम्स एंडरसन की क्षमता हर कोई जानता हैं. एंडरसन इंग्लैंड क्रिकेट इतिहास के सफलतम तेज गेंदबाज़ हैं. इंग्लैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले एंडरसन के नाम टेस्ट क्रिकेट में 500 से अधिक विकेट हैं.

हाल में वेस्टइंडीज के विरुद्ध इंग्लैंड को घरेलु टेस्ट में लगभग 2 दशको बाद टेस्ट मैच में हार झेलनी पड़ी. हालाँकि अगले ही टेस्ट में मेजबान इंग्लैंड ने आल-राउंडर बेन स्टोक्स और दिग्गज जेम्स एंडरसन की मदद से लॉर्ड्स टेस्ट में वेस्टइंडीज को हराकर सीरीज में 2-1 क बढ़त बनाई.

टेस्ट क्रिकेट में स्विंग गेंदबाज़ी की कला शायद ही जेम्स एंडरसन से अच्छी किसी के पास रही होगी. लॉर्ड्स टेस्ट में वेस्टइंडीज के विरुद्ध एंडरसन अपने पुराने रंग में दिखाई दिए और वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों पर अपनी शानदार स्विंग गेंदों से प्रहार किया. लॉर्ड्स टेस्ट में वेस्टइंडीज की दूसरी पारी में एंडरसन ने 7 विकेट हासिल किये, और टेस्ट क्रिकेट में 500 विकेट पुरे करने वाले विश्व के छठे और इंग्लैंड के पहले गेंदबाज़ बने.

एंडरसन का बेहतरीन ओवर
james-anderson-england
तेज गेदबाज़ जेम्स एंडरसन अपने करियर के आख़िरी पढाव पर है, लेकिन उनकी गेंदबाज़ी में स्विंग में धार अब भी बाकि हैं, जिसका एक उदहारण वेस्टइंडीज के विरुद्ध लॉर्ड्स टेस्ट में देखने को मिला.

जेम्स एंडरसन ने अपने ओवर में दोनों दिशाओं में शानदार तेज स्विंग गेंद से वेस्टइंडीज के निचलेक्रम के बल्लेबाज़ देवेन्द्र बिशु को बेहद परेशान किया हैं. ओवर के दौरान बिशु के पास एंडरसन की इन स्विंग और आउट स्विंग गेंदों पर कोई जवाब नहीं था.

जेम्स एंडरसन का यह ओवर टेस्ट क्रिकेट के सबसे बेहतरीन ओवर कहा जा सकता है, जिसमे गेंदबाज़ को विकेट नहीं मिली हैं. नीचे शेयर की गई विडियो में आप एंडरसन के चेहरे पर निराशा देख सकते हैं क्योंकि वह जानता है कि उन्होंने बेहद शानदार गेंदबाज़ी की है, लेकिन गेंदबाज़ी के दौरान बेहद दुर्भाग्यशाली रहे.

जेम्स एंडरसन का शानदार टेस्ट करियर

35 वर्षीय जेम्स एंडरसन ने अपने टेस्ट करियर के दौरान 129 टेस्ट मैचो में 28 से कम की औसत से 506 विकेट हासिल किये है, जिस दौरान एंडरसन ने 24 बार एक पारी में 5 या उससे अधिक विकेट लेने का कारनामा भी किया हैं.

जेम्स एंडरसन के शानदार ओवर का विडियो:-

Anderson's unplayable over

How do you play this?

Posted by England Cricket on 8 চেপ্তেম্বৰ 2017