भारत और श्रीलंका के बीच 5 मैचो की सीरीज का अंतिम वनडे में रविवार को कोलोंबो में खेला जायेगा. चौथे वनडे में कोलोंबो के आर.प्रेमदासा मैदान में भारत ने श्रीलंका को शानदार 168 रनों से हराकर सीरीज पर 4-0 से बढ़त बनाई थी.

श्रीलंका

Image result for SL ODI TEAM 20 17IMAGE SOURCE:www.hindustantimes.com

श्रीलंका ने अब तक टेस्ट और वनडे में सीरीज में भारत के विरुद्ध बेहद ही निराशाजनक प्रदर्शन किया हैं. श्रीलंका टीम के कुछ खिलाड़ियों को छोड़ दे तो, बाकि खिलाड़ी ने बेहद ही नीचे दर्जे का खेल दिखाया हैं. श्रीलंका के सलामी बल्लेबाज़ निरोशन डिकवेला और स्पिनर अकिला धनंजय को छोड़कर कोई भी श्रीलंका खिलाड़ी भारत की टीम पर कोई प्रभाव छोड़ने में कामयाब नहीं रहा हैं.

सीरीज के अंतिम मैच में श्रीलंका के लिए एक अच्छी बात यह होगी, कि टीम नियमित कप्तान उपुल थरंगा 2 मैचो की प्रतिबन्ध की बाद टीम में वापसी करेगे. श्रीलंका के लिए चोटिल खिलाड़ियों की बढती सूची भी बेहद बड़ी समस्या रही हैं. शुरूआती 4 मैचो में श्रीलंका के लिए 3 नए कप्तानों ने कप्तानी की हैं.

सीरीज 4-0 से पिछड़ने के बाद श्रीलंका का विश्वकप 2019 में सीधा क्वालीफाई करना मुश्किल हो गया हैं. 5 मैचो की सीरीज शुरू होने से पहले श्रीलंका को विश्वकप में सीधे-सीधे क्वालीफाई करने के लिए 2 मैच जीतने थे, लेकिन श्रीलंका की टीम अब तक शुरूआती 4 मैच हार चुकी हैं. श्रीलंका की टीम अंतिम वनडे में जीत के साथ ही अपनी खोई हुई साख वापसी हासिल करने की कोशिश करेगी.
भारत
Image result for SL ODI TEAM 20 17

भारतीय टीम ने अब तक श्रीलका दौरे पर बेहद उच्च दर्जे का प्रदर्शन किया हैं. भारत टेस्ट सीरीज में श्रीलंका को 3-0 से हराया, जबकि वनडे सीरीज में भी भारत 4-0 से आगे हैं. 5वे वनडे में कप्तान विराट कोहली कमजोर श्रीलंकन टीम को हराकर इतिहास रचने की कोशिश करेगे.

भारत ने वनडे सीरीज के शुरूआती 3 मैचो में कोई बदलाव नहीं किया था, हालाँकि चौथे वनडे में टीम ने 3 बदलाव किया थे. चौथे वनडे में तेज गेंदबाज़ शार्दुल ठाकुर ने अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया, जबकि चहल के स्थान पर कुलदीप और केदार के स्थान पर मनीष पाण्डेय को शामिल किया गया था.

5वे वनडे में भी भारतीय टीम में 1 बदलाव देखने को मिल सकता है. सीरीज में अब बेहद ख़राब प्रदर्शन करने वाले के.एल राहुल की जगह शायद केदार जाधव वापसी कर सकते हैं.

श्रीलंका XI  उपुल थरंगा (कप्तान), लसिथ मलिंगा, एंजेलो मैथ्यूज, लाहिरू थिरिमने, निरोशन डिकवेला (विकेटकीपर), मिलिंडा श्रीवर्धने, विश्व फर्नांडो, थिसारा परेरा, अकिला धनंजय, कुसल मेंडिस, दानुस्का गुनाथिलका

भारत XI: विराट कोहली (कप्तान), एमएस धोनी (विकेटकीपर), रोहित शर्मा, शिखर धवन, मनीष पांडे, कुलदीप यादव, शार्दुल ठाकुर, के.एल. राहुल / केदार जाधव, अक्षर पटेल, जसप्रीत बूमराह, हार्दिक पंड्या

मौसम

सीरीज में मौसम अब तक बेहद अच्छा रहा है, हालाँकि 5वे वनडे में बारिश की संभावना जताई जा रही हैं. उम्मीद जताई जा रही है, कि बरिश के कारण मैच में ज्यादा रूकावट देखने को न मिले.

हेड टू हेड

श्रीलंका और भारत के बीच अब तक 154 मैचो में आमना-सामना हुआ हैं. जिसमे श्रीलंका को 55 मैचो में जीत मिली है, जबकि भारत की टीम 87 मैच जीतने में कामयाब रही हैं. पिछले खेले 10 मैचो में श्रीलंका ने भारत को केवल एक बार हराया हैं.

समय

भारत और श्रीलंका के बीच 5वा वनडे में भारतीय समयानुसार दोपहर 2.30 बजे शुरू होगा.

FEATURED IMAGE SOURCE: http://www.hindustantimes.com