उसेन बोल्ट और विराट कोहली की स्पीड के बीच डिफरेंस जानकर दंग रह जाएगें आप

0
621

टीम इंडिया के कप्तान, क्रिकेट जगत के धुरन्धर खिलाड़ी विराट कोहली को खुद पर यकीन है कि वे सबसे फिट खिलाड़ी है।

Image source: facebook.com/viratkohli

शुरूआत में जब कोहली ने भारतीय क्रिकेट टीम के लिए खेलना शुरू किया था तब वे टीम में मोटे थे, लेकिन जैसे उनके कैरियर में उछाल आया यानि कि जब वो अपने कैरियर को मजबूत करने के लिए मेहनत कर रहे थे तब से कोहली ने अपने शरीर और फिटनेस पर ध्यान देना शुरू कर दिया है। कई लोगों का तो ऐसा मानना है कि पूरे विश्व के क्रिकेट जगत में बहुत ही कम ऐसे खिलाड़ी है जो अपनी शरीर और फिटनेस के स्तर से मेल खाते है।

अभी तक विराट कोहली ने खेल के सभी तीन फॉरमेट्स में भारत के लिए नॉनस्टॉप क्रिकेट खेला है, और फिर भी अपने शरीर को फिट रखने में सफल रहते है। भारत में हर मौसम में क्रिकेट खेला जाता है फिर चाहे सर्दी हो, गर्मी हो. या बरसात का मौसम हो। हर मौसम में भारतीय क्रिकेटर अपनी पीच पर डटे रहते है। तो इस प्रकार भी भारत में कभी गर्मी और कभी सर्दी में खेलने वाले क्रिकेटरों को कई परिस्थितियों का सामना करना पड़ता है। इस दौरान कई खिलाड़ियों को लम्बे समय तक फिजिकल स्वस्थ ना रह पाना, ऐंठन और भी कई सारे संघर्षों का सामना करना पड़ता है। लेकिन विराट कोहली ने पिछले कुछ सालों में अपनी स्वास्थ्य पर अच्छा खासा ध्यान दिया है और साथ ही अपने फिटनेस स्तर को भी काफी ऊंचा किया है।

वैसे देखा जाए तो विराट कोहली के उच्च स्तर के पीछे कई सारे कारण है। भारतीय कप्तान विराट अपनी डाइट को लेकर काफी स्ट्रिक्ट है। कोहली ने खुद यह बताया कि एक खिलाड़ी के लिए सही और पोष्टिक आहार होना चाहिए। समय समय पर खिलाडियो के लिए भोजन का महत्व भी बताते रहते है। विराट खुद रोजाना नियमित और धार्मिक रूप से अपने जिम जाते है, और अपने पैरों से काफी हार्डवर्क करवाते है। वो काफी दौड़ते है । इसलिए ही कोहली एक महान एथलीट है और साथ ही कोहली अपना बेहद ही व्यवस्थित वाला रूटीन रखते है।

बॉलीवुड़ हस्तियों या यू कहे कि सेलीब्रेटीज के सर्किल में विराट कोहली दुनिया के सबसे तेज धावकों में से एक है। यदि हम 20 मीटर की दूरी पर सोचते है तो दुनिया के सबसे तेज धावकों में से तेज आदमी उसेन बोल्ट एक है। उसेन बोल्ट को 20 मीटर तक कवर करने में 2.8 सेकंड लगते हैं। भारतीय कप्तान विराट बोल्ट के पीछे ही है।अगर कोहली की बात की जाए तो वो 20 मीटर तक कवर करने में 3.1 सेकंड लेते है। लेकिन जैसे कि हम जानते है कि अगर व्यवसायिक धावक होते है तो बात साधारण सा होता लेकिन यहां एक क्रिकेटर के लिए 0.3 सेंकेड़ का अन्तर होना बड़ी बात है। साथ ही यह बेहद ही गर्वपूर्ण बात है कि विराट क्रिकेटर के साथ- साथ एक अच्छे धावक भी है।

us

जब दुनिया के सबसे तेज धावक ने बोल्ट ने विराट कोहली को स्पोर्टस ब्रान्ड प्यूमा के साथ 100 करोड़ रूपये की डील साइन करने पर बधाई दी है। साथ ट्वीटर पर कोहली को टैग करते हुए बोल्ट ने लिखा कि ‘बेहतरीन चयन अब अगले पड़ाव पर पहुंचने का समय आ गया है’। तो इसके जवाब में भारतीय टीम के कप्तान कोहली बोल्ट को टैग करते हुए ट्वीट किया मै सोचता हूं कि काश मैं भी कभी आपके जीतना तेज भाग सकता। थैंक्स लेजेन्ड।

इस ट्वीट में सबसे खास बात यह थी कि बोल्ट और कोहली दोनों ने ही ट्वीट करते समय #ForeverFaster  हैश टैग का इस्तेमाल किया था।